कौन हैं अमृता रॉय? जो TMC की महुआ मोइत्रा के खिलाफ लडे़ंगी, कृष्णानगर सीट से चुनाव

0
20

चित्र : बीजेपी की ओर से कृष्णानगर संसदीय क्षेत्र की उम्मीदवार अमृता रॉय।

कोलकाता। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा के खिलाफ ‘राजमाता’ अमृता रॉय को मैदान में उतारा है। रविवार को जारी बीजेपी की 111 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची में रॉय का नाम भी शामिल है।

मोइत्रा के प्रतिद्वंद्वी की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब कुछ दिनों पहले उन्होंने कृष्णानगर सीट से उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं करने को लेकर भगवा पार्टी पर निशाना साधा था। कृष्णानगर सीट 2009 से टीएमसी का गढ़ रही है।

बता दें कि पिछले साल ‘अनैतिक आचरण’ के लिए लोकसभा से निष्कासित की गए मोइत्रा ने, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कृष्णानगर सीट जीती थी, जब ममता बनर्जी ने तापस पॉल को टिकट देने से इनकार कर दिया था।

कौन हैं अमृता रॉय?

  • अमृता रॉय कृष्णानगर के शाही परिवार से हैं और निर्वाचन क्षेत्र की ‘राजमाता’ (शाही महल की रानी) हैं।
  • वो लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवार के रूप में नामित की गई हैं। कुछ दिनों पहले ऐसी अफवाहें फैली थीं कि भगवा पार्टी मोइत्रा के खिलाफ शाही महाराजा कृष्णचंद्र के परिवार के किसी सदस्य को मैदान में उतार सकती है।
  • रॉय इस साल 20 मार्च को पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की मौजूदगी में औपचारिक रूप से शामिल हुईं।
  • उल्लेखनीय है कि कृष्णानगर के शाही महल से उम्मीदवार का नाम, सीधे तौर पर महाराजा कृष्ण चंद्र रॉय के नाम से जुड़ा है।

अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के बाद रॉय ने एक समाचार वेबसाइट से कहा, ‘नादिया के इतिहास में राजा कृष्णचंद्र के योगदान के बारे में सभी जानते हैं। भारत के एकीकरण में कृष्णानगर राजघराने की भूमिका को आज भी सभी याद करते हैं। मैं चुनावी मैदान में राजघराने की बहू के तौर पर नहीं बल्कि आम लोगों की आवाज बनने आई हूं। मुझे उम्मीद है कि लोग मुझे दोनों हाथ उठाकर आशीर्वाद देंगे।’

बीजेपी ने अपनी पांचवीं सूची में पश्चिम बंगाल से 19 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, जिसके साथ ही राज्य से अब तक कुल 38 उम्मीदवार मैदान में हैं। गौरतलब है कि राज्य से लोकसभा में 42 सांसद भेजे जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here