सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर, ये ‘Click here’ ट्रेंड क्या है?

0
14

चित्र : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ‘Click here’ ट्रेंड।

भोपाल। शनिवार शाम से, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अनगिनत पोस्ट की बाढ़ आ गई है, जिसमें एक साधारण छवि है। एक सादा सफेद पृष्ठभूमि जिस पर बोल्ड ब्लैक फ़ॉन्ट में ‘Click here’ और एक तिरछा तीर नीचे की तरफ इशारा कर रहा है। इस चलन ने बड़ी संख्या में एक्स यूजर्स को हैरानकि यह सब क्या है।

आखिर ये ‘Click here’ क्या है?

तिरछे नीचे की ओर वाला तीर बाईं ओर, ‘Alt Text’ यानी ऑल्ट टेक्स्ट पोस्ट करने की ओर इशारा करता है। यह सुविधा यूजर्स को एक्स प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड की गई तस्वीरों में टेक्स्ट जोड़ने में मदद करती है। यह सुविधा नेत्रहीनों को टेक्स्ट-टू-स्पीच पहचान और ब्रेल भाषा की मदद से छवि को समझने में मदद कर सकती है।

ऑल्ट टेक्स्ट सुविधा के भाग के रूप में फोटो विवरण 420 अक्षरों तक का हो सकता है। ऑल्ट टेक्स्ट सुविधा को 2016 में एक्स पर पेश किया गया था। सोशल मीडिया दिग्गज एक्स (तब ट्विटर) ने ये आठ साल पहले लांच किया था तब कहा था कि हम सभी को सशक्त बना रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ट्विटर (अब एक्स) पर साझा की गई सामग्री व्यापकतम दर्शकों तक पहुंच सके।

यहां जानें, एक्स यूजर्स ने कैसी प्रतिक्रिया दी

राजनेताओं से लेकर कुछ प्रभावशाली व्यक्तियों तक, सभी क्षेत्रों के यूजर्स ने भी इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि ‘Click here’ ट्रैंड क्या है?

इनमें शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी भी शामिल थी, उन्होनें लिखा…

बीजेपी ने भी आगामी लोकसभा चुनाव से पहले एक संदेश के साथ वायरल ट्रेंड में ‘Click here’ पोस्ट साझा किया। पार्टी ने अपने पोस्ट के टेक्स में लिखा, ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

इस बीच, आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार, 31 मार्च को होने वाली अपनी मेगा रैली के बारे में ‘Click here’ पोस्ट में एक संदेश दिया है। पार्टी ने पोस्ट के ऑल्ट टैक्स में लिखा कि लिखा, ‘देश को बचाने के लिए 31 मार्च को रामलीला मैदान में आइए।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here