PM मोदी ने की, इटली की ‘पीएम जॉर्जिया मेलोनी’ से बात, क्या चर्चा हुई?

0
154

फाइल चित्र : पीएम नरेंद्र मोदी और इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी।

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी ने उनकी समकक्ष इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर चर्चा की। पीएम मोदी ने इस साल जून में इटली में आयोजित होने वाले G7 शिखर सम्मेलन आउटरीच सत्र में भाग लेने के उन्हें लिए आमंत्रित किया है।

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि पीएम मोदी के आमंत्रण को मेलोनी ने स्वीकार किया और धन्यवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने X पर लिखा, ‘आज इटली द्वारा स्वतंत्रता दिवस मनाए जाने के अवसर पर प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से बात की और शुभकामनाएं दीं। जून में G7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रण के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। G7 में G20 भारत के परिणामों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। हमारी रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई।’

बता दें G7 शिखर सम्मेलन आउटरीच सत्र 13 जून से 15 जून तक भारत में आयोजित किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भारत की G20 अध्यक्षता के महत्वपूर्ण परिणामों को आगे बढ़ाने के तरीकों, विशेष रूप से इटली की अध्यक्षता में G7 शिखर सम्मेलन में वैश्विक दक्षिण को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा की।

दोनों वैश्विक नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया तथा भारत और इटली के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने पर जोर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here