ओपेनहाइमर के निर्देशक और उनकी पत्नी को मिला ये बड़ा सम्मान

0
29

चित्र : निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन और उनकी पत्नी और फिल्म निर्माता एम्मा थॉमस 81वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स के दौरान।

न्यूयार्क। ओपेनहाइमर के ऑस्कर विजेता निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन को ब्रिटेन सरकार सम्मानित करने जा रही है। नोलन और उनकी पत्नी और निर्माता एम्मा थॉमस को फिल्म में उनकी सेवाओं के लिए नाइटहुड और डेमहुड की उपाधि दी जाएगी।

बता दें, नोलन को ये उपाधि उनकी फिल्म ओपेनहाइमर के ऑस्कर जीतने के बाद दी जाने वाली सबसे बड़ी उपाधि है। क्रिस्टोफर नोलन ने परमाणु बम के जनक, जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर की बायोपिक फिल्म बनाकर अकादमी पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित सात ऑस्कर जीते।

53 वर्षीय नोलन को पहले मेमेंटो, इनसेप्शन और डनकर्क के लिए नामांकित किया गया था। उनके सम्मान की खबर थोड़ी चौंकाने वाली थी क्योंकि उन्हें आम तौर पर साल में दो बार दिया जाता है, एक बार नए साल के अवसर पर और फिर किंग चार्ल्स III के जन्मदिन पर, जो सम्मान प्रदान करते हैं। उन्हें कभी-कभी विशेष उपलब्धियों के बाद सम्मानित किया जाता है, जो अक्सर खेल और कला से संबंधित होते हैं। ये सम्मान लंदन के बकिंघम पैलेस में एक समारोह में प्रदान किए जाते हैं।

लंदन में ब्रिटिश पिता और अमेरिकी मां के घर जन्मे नोलन की मुलाकात अपनी भावी पत्नी थॉमस (53) से तब हुई जब वे दोनों यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में पढ़ते थे। उनके चार बच्चे हैं और वे सिंकॉपी नामक प्रोडक्शन कंपनी चलाते हैं, जो उनकी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों के पीछे रही है।

साल की शुरुआत में जब नोलन को दुनिया के सबसे क्रियेटिव और प्रभावशाली फिल्म निर्देशकों में से एक होने के लिए ब्रिटिश फिल्म इंस्टीट्यूट फेलोशिप प्रदान की गई, जिसका श्रेय उन्होंने अपनी पत्नी को दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here