ISIS में शामिल होने जा रहा था IIT छात्र, असम पुलिस ने किया गिरफ्तार

0
14

चित्र : संदिग्ध क्षेत्र में तैनात असम पुलिस।

गुवाहाटी (एजेंसी)। गुवाहाटी पुलिस ने आईआईटी-गुवाहाटी के एक छात्र को हिरासत में लिया है, जिसने कथित तौर पर ISIS के प्रति निष्ठा जताई थी और वह आतंकवादी समूह में शामिल होने जा रहा था। छात्र को शनिवार शाम गुवाहाटी के निकट हाजो इलाके से गिरफ्तार किया।

छात्र की गिरफ्तारी ISIS इंडिया प्रमुख हारिस फारूकी उर्फ ​​हरीश अजमल फारुखी और उसके सहयोगी अनुराग सिंह उर्फ ​​रेहान को बांग्लादेश से सीमा पार कर धुबरी जिले में गिरफ्तार किए जाने के चार दिन बाद हुई है।

पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने शनिवार को सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, ‘आईआईटी गुवाहाटी के एक छात्र द्वारा आईएसआईएस के प्रति निष्ठा की शपथ लेने का मामला। उक्त छात्र को यात्रा के दौरान हिरासत में लिया गया है और आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’

तो वहीं, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसटीएफ) कल्याण कुमार पाठक ने कहा, ‘ईमेल मिलने के बाद, हमने इसकी प्रामाणिकता की जांच की और जांच शुरू की।’ यह ईमेल छात्र ने भेजा था, जिसमें उसने दावा किया था कि वह आईएसआईएस में शामिल होने जा रहा है।

पाठक ने कहा कि आईआईटी-गुवाहाटी के अधिकारियों से तुरंत संपर्क किया गया, जिन्होंने उन्हें बताया कि उक्त छात्र दोपहर से ही ‘लापता’ है और उसका मोबाइल फोन भी बंद है। उन्होंने बताया कि वह चौथे वर्ष का छात्र है और दिल्ली के ओखला का रहने वाला है।

एएसपी ने बताया कि उसकी तलाश शुरू की गई और स्थानीय लोगों की मदद से उसे शनिवार शाम गुवाहाटी से करीब 30 किलोमीटर दूर हाजो इलाके से पकड़ लिया गया। पाठक ने कहा कि प्रारंभिक पूछताछ के बाद उसे एसटीएफ कार्यालय लाया गया है। हम ईमेल के मकसद की जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उनके छात्रावास के कमरे में एक काला झंडा मिला है जो कथित तौर पर आईएसआईएस के झंडे जैसा है और इसे प्रतिबंधित संगठनों से निपटने वाली विशेष एजेंसियों के पास सत्यापन के लिए भेजा जा रहा है।

पाठक का कहना है कि हम जब्त की गई वस्तुओं की जांच कर रहे हैं, अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। हम ईमेल भेजने के इरादे की जांच कर रहे हैं। छात्र ने कुछ विवरण दिए हैं, लेकिन हम अभी और कुछ नहीं बता सकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here