पहले जर्मनी, अब अमेरिका ‘अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी’ पर क्या बोला

0
31

चित्र : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी हुई है। अब अमेरिकी अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी की है।

अंतराष्ट्रीय समाचार एजेंसी से बात करते हुए अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा है कि हम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए निष्‍पक्ष, पारदर्शी और समयबद्ध कानूनी प्रक्रिया की उम्मीद करते हैं।

बता दें कि हालही में जर्मनी ने इस घटना पर टिप्पणी की थी, जिसके बाद भारत ने जर्मन दूतावास के उप प्रमुख को तलब किया था। भारत ने जर्मनी के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणी को, देश के आंतरिक मामलों में दखल बताया है और हुए कड़ा विरोध दर्ज किया।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ‘भारत एक जीवंत और मजबूत लोकतंत्र है, जहां कानून का शासन है। देश और लोकतांत्रिक दुनिया में अन्य स्थानों पर सभी कानूनी मामलों की तरह, इस मामले में भी अपना कानून काम करना चाहता है। इस मामले में पूर्वनिर्धारित धारणाएं बनाना सबसे अनुचित है।’

बुधवार को भारत के विदेश मंत्रालय ने अरविंद केजरीवाल पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता की टिप्पणी पर अमेरिकी राजनयिक को तलब किया। बता दें कि ये दूसरी बार है पहले जर्मनी के राजनयिक तो विदेश मंत्रालय तलब कर चुका है।

विदेश मंत्रालय ने दिल्ली स्थित अपने कार्यालय में 40 मिनट की। बैठक केतुरंत बाद जारी एक संक्षिप्त बयान में, विदेश मंत्रालय ने अस्वस्थ मिसालों और अनुचित आक्षेपों के खिलाफ चेतावनी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here