MP में कांग्रेस तीन सीटों पर अटकी, फैसला हाईकमान पर छोड़ा

0
15

चित्र : कांग्रेस हाईकमान के नेता सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी।

भोपाल। एमपी में में लोकसभा चुनव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव के लिए, नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं, कांग्रेस अभी भी सभी सीटों के लिए उपयुक्त उम्मीदवार खोजने के लिए संघर्ष कर रही है।

पार्टी की राज्य इकाई के नेता तीन सीटों, खंडवा, ग्वालियर और मुरैना के लिए उम्मीदवारों पर आम सहमति बनाने में विफल रहे हैं, इसलिए उन्होंने इस मुद्दे को हाईकमान पर छोड़ दिया है। प्रदेश नेताओं ने इन तीनों सीटों के लिए पैनल बनाकर दिल्ली भेज दिया है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह ने जातिगत समीकरणों के आधार पर सूची तैयार कर पार्टी हाईकमान को भेज दी है।

राज्य पार्टी ग्वालियर और मुरैना में जातिगत कारकों को समझने में विफल रही है, जहां पार्टी को नीतू सिकरवार या पंकज उपाध्याय में से किसी एक को चुनना है। सूत्रों के अनुसार बीजेपी इस बात पर भी नजर रख रही है कि कांग्रेस मुरैना से किस उम्मीदवार को मैदान में उतारने जा रही है।

उम्मीदवार के नाम की घोषणा होने के बाद बीजेपी कुछ कांग्रेस नेताओं को अपने साथ लाने की योजना बना रही है। यही वजह है कि कांग्रेस हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही है।

ग्वालियर में भी स्थिति कुछ अलग नहीं है। इन सीटों से तीन उम्मीदवार प्रवीण पाठक, रामसेवक सिंह और लाखन सिंह टिकट के लिए दौड़ में हैं। पार्टी में पाठक के नाम पर आम सहमति बनती दिख रही है, लेकिन मुरैना से ब्राह्मण प्रत्याशी बनाए जाने पर पाठक को टिकट नहीं मिलेगा।

ग्वालियर से दूसरी जाति का उम्मीदवार उतारा जा सकता है। खंडवा में टिकट की दौड़ में नरेंद्र पटेल बाकी लोगों से आगे हैं। इनके अलावा पार्टी अरुण यादव को भी मैदान में उतारने पर विचार कर सकती है। अगर वह चुनाव लड़ने को तैयार हैं तो उन्हें किसी भी सीट से मैदान में उतारा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here