कांग्रेस घोषणापत्र 2024 : ‘न्याय पत्र’ में किया शामिल, सत्ता में आए तो ये योजना करेंगे बंद

0
14

चित्र : कांग्रेस ने घोषणापत्र 2024 जारी किया, प्रेस कॉफ्रेंस का दृश्य।

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए शुक्रवार, 5 अप्रैल को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें कहा गया है कि कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि अल्पसंख्यकों को पोशाक, भोजन, भाषा और व्यक्तिगत कानूनों की पसंद की स्वतंत्रता हो। साथ ही ये भी कहा कि अगर वो सत्ता में आते हैं तो अग्निपथ योजना बंद कर देंगे।

घोषणापत्र एक प्रेस कांफ्रेंस में जारी किया गया उस वक्त कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मौजूद थे। यह कार्यक्रम नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में किया गया। न्याय पत्र में यह सुनिश्चित करने का वादा किया गया है कि देश के अल्पसंख्यकों को पोशाक, भोजन, भाषा और व्यक्तिगत कानूनों को चुनने की स्वतंत्रता होगी।

घोषणापत्र में कहा गया है, ‘हम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की दक्षता और बैलेट पेपर की पारदर्शिता को संयोजित करने के लिए चुनाव कानूनों में संशोधन करेंगे।’ इस बीच पार्टी के नेताओं ने खान-पान और पहनावे, प्रेम और विवाह, तथा भारत के किसी भी भाग में यात्रा और निवास करने के व्यक्तिगत विकल्पों में हस्तक्षेप न करने की शपथ ली।

घोषणापत्र में आगे कहा गया है कि व्यक्तिगत स्वतंत्रता में अनुचित हस्तक्षेप करने वाले सभी कानून और नियम निरस्त कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही, हम संविधान की दसवीं अनुसूची में संशोधन करने का वादा करते हैं और दलबदल (जिस पार्टी से विधायक या सांसद चुने गए थे, उसे छोड़ना) को विधानसभा या संसद की सदस्यता के लिए स्वतः अयोग्य घोषित कर देंगे।

इसके अलावा, पार्टी ने LGBTQIA+ समुदाय के जोड़ों के बीच नागरिक संघों को मान्यता देने के लिए एक कानून लाने की कसम खाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here