निज्जर हत्याकांड : कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूडो बोले, ‘हम निप्पक्ष जांच के लिए इच्छुक’

0
52

चित्र : कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो।

नई दिल्ली। हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच के बारे में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने निष्पक्ष जांच की इच्छा जाहिर की है। निज्जर भारत द्वारा घोषित आतंकवादी था। ट्रूडो ने यह बात एक प्रेस कांफ्रेंस में गुरुवार को उस वक्त कही जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा, ‘कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारत का सहयोग कैसा है, जबकि कनाडा के पास विश्वसनीय आरोप हैं और भारत को उम्मीद है कि कनाडा पहले अपनी जांच पूरी करेगा?’

जवाब में, कनाडा के पीएम ने कहा, ‘कनाडा की धरती पर एक कनाडा नागरिक की हत्या एक ऐसी घटना है जिसे हम बेहद गंभीरता से लेते हैं। यह विश्वसनीय आरोप कि इसमें भारत सरकार के एजेंट शामिल थे, कुछ ऐसा है जिसे हमने हल्के में नहीं लिया, लेकिन विदेशी सरकारों द्वारा की जाने वाली अवैध कार्रवाइयों से सभी कनाडाई लोगों की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है, जिसे विविधता में बसे देश के रूप में हमें बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है।’

उन्होंने कहा कि कनाडा सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि उचित जांच की जा रही है। ये खबर न्यूज एजेंसी एएनआई ने कनाडा के न्यूज चैनल सीएपीसी के हवाले से जारी की है।

तो वहीं, ट्रूडो ने इस घटना के पीछे के तथ्यों को उजागर करने के लिए भारत सरकार के साथ रचनात्मक रूप से काम करने के महत्व को भी दर्शाया है। साथ ही, हम काम कर रहे हैं। हम इस घटना की तह तक जाने के लिए भारत सरकार के साथ रचनात्मक रूप से काम करना चाहते हैं, यह समझने के लिए कि यह कैसे हुआ, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी कनाडाई कभी भी किसी भी अंतरराष्ट्रीय शक्ति द्वारा विदेशी हस्तक्षेप के लिए असुरक्षित न हो।

बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर, साल 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था। उसे 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के एक शहर में स्थित गुरुद्वारे से बाहर निकलते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here