होली पर झूमें, ‘रंग बरसे’ से लेकर, ‘बलम पिचकारी’ तक

0
18

चित्र : सिलसिला एवं ये जवानी है दिवानी फिल्म के दृश्य।

होली को रंगों के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, यह भारत और दुनिया भर में मनाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय और जीवंत त्योहारों में से एक है। इस वर्ष होली 25 मार्च को है, जबकि होलिका दहन एक दिन पहले यानी 24 मार्च को मनाया जा रहा है।

होली और नृत्य एक दूसरे के पर्याय हैं, तो आप इस उत्सव के अवसर की जीवंत भावना में खुद को डुबोने के लिए इन फिल्मों को देखने का आनंद भी ले सकते हैं।

सिलसिला (1981) : होली के बारे में सोचते ही सबसे पहले आपके दिमाग में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, रेखा, संजीव कुमार स्टारर फिल्म सिलसिला का ‘रंग बरसे’ गाना आता है। इस फिल्म में एक यादगार होली सीक्वेंस गाना है। यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित यह क्लासिक बॉलीवुड रोमांस ड्रामा होली के सीन पर बहुत ज़्यादा निर्भर है, जो किरदारों के बीच प्यार, इच्छा और संघर्ष की भावनाओं को दर्शाता है।

शोले (1975) : इस होली पर देखने के लिए एक और प्रसिद्ध क्लासिक फिल्म 1975 की रमेश सिप्पी की फिल्म शोले है। प्रसिद्ध गीत ‘होली के दिन’ एक प्रतिष्ठित गीत है जो त्योहार मनाने के लिए बजाया जाता है। इस गीत अनुक्रम में, अमिताभ बच्चन (जय), धर्मेंद्र (वीरू), हेमा मालिनी (बसंती) द्वारा निभाए गए किरदार और रामगढ़ के ग्रामीण त्योहार मनाने के लिए गाते और नाचते हैं। इसके अलावा, फिल्म में गब्बर सिंह का मशहूर डायलॉग भी है जो आज भी इस्तेमाल किया जाता है ‘होली कब है, कब है होली।’ इस गाने में होली के दिन गब्बर सिंह द्वारा ग्रामीणों पर किए गए हमले की योजना भी छिपी हुई होती है।

ये जवानी है दीवानी (2013) : ‘बलम पिचकारी’ गाने में रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण रंग-बिरंगे होली के जश्न पर नाचते हुए त्योहार की उन्मुक्त भावना को दर्शाते हैं। अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित यह फिल्म आज के रोमांस को एक युवाओं को मदहोश कर देती है।

वॉर (2019) : यशराज फिल्म्स की एक्शन ड्रामा वॉर सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसमें ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ और वाणी कपूर मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म एक भारतीय सैनिक कबीर (ऋतिक रोशन द्वारा अभिनीत) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो गुंडा बन गया है, और खालिद (टाइगर श्रॉफ द्वारा अभिनीत), उसका पूर्व शिष्य, जिसे उसे रोकने का काम सौंपा गया है। फिल्म में, ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ ‘जय जय शिवशंकर’ नाम का एक हाई-एनर्जी होली गीत सीक्वेंस में नजर आते हैं।

मोहब्बतें (2000) : आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित यह फिल्म भी रंगों के त्योहार को मनाने के लिए अवश्य देखी जानी चाहिए। होली के दौरान डांस पार्टियों में आज भी ‘सोनी-सोनी’ गाना बजाया जाता है। फिल्म की मुख्य कहानी शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, उदय चोपड़ा, ऐश्वर्या राय बच्चन, जिमी शेरगिल, जुगल हंसराज, किम शर्मा और प्रीति झंगियानी के इर्द-गिर्द घूमती है। कहानी एक सख्त बोर्डिंग स्कूल गुरुकुल में प्यार और विद्रोह के इर्द-गिर्द घूमती है।

गोलियों की रासलीला राम-लीला (2013) : दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह अभिनीत संजय लीला भंसाली की यह फिल्म भी होली के लिए जरूर देखी जाने वाली फिल्मों में से एक है। मशहूर गाने ‘लहू मुंह लग गया’ में, राम और लीला दोनों ही किरदार होली के त्योहार के दौरान मस्ती भरे संवादों के माध्यम से एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करते नजर आते हैं। ये कहानी विलियम शेक्सपियर के नाटक ‘रोमियो एंड जूलियट’ से प्रेरित है और एक काल्पनिक गुजराती गांव में सेट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here