नई रिसर्च मे हुआ खुलासा, …तो क्या ‘एलियंस’ हमें देख रहे हैं?

0
14

चित्र : एलियन (परग्रही)।

एलियंस हम पर नजर रख रहे हैं। ये बात सुनकर आपको अजीब लगेगा लेकिन ये बात सच हो सकती है। एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि एलियंस हमें देख रहे हैं। वो हज़ारों प्रकाश वर्ष दूर बैठे अपने अल्ट्रा-एडवांस्ड टेलीस्कोप का इस्तेमाल करते हैं।

वो पृथ्वी पर नज़र रख रहे हैं। लेकिन वो हमें वास्तविक समय में नहीं देख रहे हैं। इसके बजाय, प्रकाश को अंतरिक्ष में यात्रा करने में, लगने वाले समय के कारण, कम से कम 3,000 साल की देरी से वो देख रहे हैं।

इसकी अधिक संभावना है कि एलियंस रोमन, यूनानियों, भारतीयों और मिस्रियों के समय में पृथ्वी पर बनी इमारतों और संरचनाओं को पहचानने में सक्षम हैं। एक्टा पेपर एस्ट्रोनॉटिका के मार्च 2024 संस्करण में ये रिसर्च आर्टिकल प्रकाशित हुआ है, जिसमें ये दावा किया गया है। जिसका शीर्षक है ‘क्या हम उन्नत विदेशी सभ्यताओं को देख सकते हैं?’।

लेखक जेड.एन. उस्मानोव, वो व्यक्ति हैं जिन्होनें इस बात की रिसर्च की है। उस्मानोव, सर्च फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस (SETI) संस्थान के अनुसंधान सहयोगी हैं। उनके अनुसार, ‘किसी बाह्य अंतरिक्ष सभ्यता द्वारा पृथ्वी पर गतिविधियों का संभावित पता लगाने की अधिकतम दूरी 3000 प्रकाश वर्ष है, जो भौतिकी के नियमों के आधार पर अनुमानित है।’

एलियंस हमारे अतीत के प्रमुख स्थलों पर नज़र रखने के लिए विशाल और उन्नत दूरबीनों का उपयोग कर सकते हैं। रिसर्च का उद्देश्य एलियन सभ्यताओं को उनकी तकनीकी प्रगति के आधार पर वर्गीकृत करके हमारी पहचान करने की क्षमता निर्धारित करना था। ये वर्गीकरण एलियन समाजों की अपने स्थानीय तारे की ऊर्जा का दोहन करने की क्षमता पर आधारित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here