MP में यहां ‘बाघ के 2 बच्चे’ मृत मिले, क्या है वजह, जांच जारी

0
19

प्रतीकात्मक चित्र।

उमरिया (मध्य प्रदेश)। मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में दो बाघ शावक मृत पाए गए। वन विभाग के अधिकारी ने यह जानकारी मंगलवार को दी। बताया जा रहा है कि बाघ के ये बच्चे एक वर्ष से भी कम उम्र के थे। दोनों बाघ के शव रिजर्व के पनपथा और खितोली रेंज में अलग-अलग स्थानों पर पाए गए थे।

उप प्रभागीय वन अधिकारी फतेह सिंह निनामा ने मीडिया को बताया कि रात में गश्त कर रही टीम को पनपथा रेंज में एक शावक का क्षत-विक्षत शव मिला। आशंका है कि शावक की मौत इलाके को लेकर हुई लड़ाई में हुई है। फतेह सिंह ने यह भी बताया कि खितोली रेंज के अंतर्गत गढ़पुरी गांव के पास एक और युवा बाघ मृत पाया गया था। दोनों बाघ की उम्र एक वर्ष से की थी।

अधिकारियों के अनुसार, दोनों शावकों के शवों का मंगलवार को एनटीसीए (राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण) के दिशा-निर्देशों के अनुसार अंतिम संस्कार किया जाएगा। इसके साथ ही इन बाघ के इन 2 बच्चों की मौत क्यों हुई। इसकी जांच की जा रही है।

बता दें कि मध्य प्रदेश ने पिछली जनगणना (2022) में ‘बाघ राज्य’ का दर्जा बरकरार रखा है, राज्य में बाघों की संख्या 2018 में 526 से बढ़कर 2022 में 785 दर्ज की गई।

बाघ की मौत का ये पहला मामला नहीं है। बीते तीन महीने में 9 बाघों की मौत हो चुकी है। साल 2024 में जनवरी से मार्च तक बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कुल 9 बाघों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here