गेमर्स से की पीएम मोदी ने बात, विपक्ष पर किया हमला, बताया ‘नौसिखिया’

0
28

चित्र : पीएम नरेंद्र मोदी और भारतीय गेमर्स।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के कुछ गेमर्स के साथ बातचीत के दौरान विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्हें ‘नौसिखिया’ कहा। यह शब्द किसी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है जो नौसिखिया हो या खेल में बहुत कुशल न हो।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘यदि मैं चुनावों के दौरान इस शब्द (नौसिखिया) का प्रयोग करूंगा तो लोग आश्चर्य करेंगे कि मैं किसके बारे में बात कर रहा हूं… यदि मैं यह कहूंगा तो आप किसी विशेष व्यक्ति के बारे में सोचेंगे।’

प्रधानमंत्री ने गेमिंग उद्योग के भविष्य और सरकार किस तरह से उन्हें आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है, इस पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में गेमर्स के सामने आने वाली चुनौतियों और कौशल-आधारित खेलों और त्वरित आय प्रदान करने वाले खेलों के बीच अंतर के बारे में भी पूछा। गेमर्स ने इस प्रकार के खेलों पर स्पष्टता का सुझाव दिया और वीडियो गेम की लत के बारे में चिंताओं पर भी चर्चा की।

इस चैट के दौरान गेमर्स ने पीएम मोदी को एक नया नाम दिया ‘नमो ओपी’, जहां ओपी का मतलब है प्रबल। गेमर्स ने कहा, ‘हम सभी के पास गेमर टैग हैं। चूंकि आप हमारी तरह जेन जेड हैं, इसलिए अब हम आपको ‘नमो ओपी’ (ओवरपावर्ड) कहेंगे, क्योंकि आप हमारे लाइवस्ट्रीम चैट में देश के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कई गेमिंग वाक्यांश भी सीखे, जैसे जीटीजी (गॉट टू गो) और एएफके (अवे फ्रॉम कीबोर्ड), जिनका उपयोग क्रिएटर्स द्वारा लाइव-स्ट्रीमिंग के दौरान किया जाता है। बाद में, प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ स्वदेशी खेल भी खेले।

इस दौरान, उनसे केवल एक ही फीमेल गेमर्स ने मुलाकात की। जिनका नाम पायल धारे है। पायल पीएम को बताती है कि उनके परिवारम में स्मार्ट फोन तक नहीं था। लेकिन आज वो गेम की दुनिया में प्रसिद्ध हैं। पायल के यूट्यूब पर 36 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स और इंस्टाग्राम पर 31 लाख फॉलो करते हैं। उनको गेम के बारे में जानकारी अपने भाई के दोस्तों से मिली। 2020 में पायल ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया और क्रिएटर्स यूनाइटेड अवार्ड्स 2023 जैसा खिताब जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here