प्रशांत किशोर का दावा, ‘BJP ही देश में नंबर वन पार्टी’

0
20

चित्र : चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर।

पटना। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का दावा किया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पश्चिम बंगाल में प्रमुख ताकत के रूप में उभरेगी। प्रशांत कहते हैं कि आपको आश्चर्य होगा, क्योंकि मेरी राय में, बीजेपी पश्चिम बंगाल में नंबर एक पार्टी बनने जा रही है।

बता दें कि 7 अप्रैल को एक समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में प्रशांत ने भारत के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए भाजपा के ठोस प्रयासों पर प्रकाश डाला और कहा कि इन प्रयासों से आम चुनावों के दौरान पार्टी को अच्छा लाभ मिलेगा। उन्होंने अनुमान लगाया कि बीजेपी 300 से अधिक सीटें हासिल कर सकती है, जो केन्द्र सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या से कहीं अधिक होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बंगाल में ममता बनर्जी और आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी सहित विभिन्न राजनीतिक नेताओं के साथ काम करने के अपने अनुभव से किशोर ने सुझाव दिया कि बीजेपी संभावित रूप से पश्चिम बंगाल में प्राथमिक राजनीतिक इकाई के रूप में उभर सकती है और तेलंगाना में पहले या दूसरे स्थान पर आ सकती है।

प्रशांत किशोर ने कहा कि तेलंगाना में बीजेपी या तो पहले स्थान पर होगी या दूसरे स्थान पर, जो बड़ी बात है। ओडिशा में वे निश्चित रूप से पहले स्थान पर होंगे। साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बंगाल में बीजेपी के उल्लेखनीय प्रदर्शन के बावजूद, जहां उसने 42 में से 18 सीटें हासिल कीं, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 22 सीटों के साथ जीत हासिल की। ​​हालांकि, 2021 के विधानसभा चुनावों में, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी ने अपना प्रभुत्व फिर से स्थापित किया।

गौर किया जाए तो बीजेपी ने समय के साथ दक्षिणी और पूर्वी भारत में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को काफी तेज कर दिया है, जिसमें मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसे प्रमुख नेता अक्सर इन क्षेत्रों का दौरा करते हैं। हालांकि, विपक्ष ने इन राज्यों में बहुत कम सक्रियता दिखाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here