एकल दिशा मार्ग पर लगे टायर क्रशर को चालकों ने किया क्रश,उल्टी दिशा में निकल रहे हैं वाहन 

0
4497

लखनऊ। हजरतगंज के बैकुंठ धाम स्थित यातायात पुलिस द्वारा गोमती बैराज के पास लगे टायर क्रशर में भी लोगों ने रॉंग साइड जाने का जुगाड़ खोज लिया है। वाहन चालक टायर क्रशर के दोनों ओर खाली जगह से अपनी गाडिय़ां निकाल कर उल्टी दिशा में आसानी से चले जाते हैं। इस जुगाड़ को लोगों ने इतना आजमाया की अब टायर क्रशर भी टूट चुका है जिससे लोगों को गलत दिशा में और भी आराम से निकल जाते हैं। पहले टायर क्रशर जब नहीं लगा था तो एक यातायातकर्मी हमेशा मौजूद रहता जो लोगों को रॉन्ग साइड जाने से रोक लेता था लेकिन इसको लगाने के बाद से टै्रफिककर्मी को भी वहां से हटा दिया गया। इसकी वजह से लोग अब बिना डरे नियमों को उल्लंघन कर रहे हैं। बड़ी बात यह है कि यातायात पुलिस की  इस लापरवाही से कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।  

लखनऊ पुलिस की  वन-वे की यह व्यवस्था भी हुई फेल


यातायात पुलिस ने वन-वे पर रॉन्ग साइड जाने वाले वाहनों को रोकने के लिए पहले भी कई योजनाएं बना चुकी है। हालांकि, जब वह सभी पैतरे काम नहीं आए तो आखिरी विकल्प में टायर क्रशर का इस्तेमाल किया गया। लेकिन इसमें भी लोगों ने जुगाड़ निकाल लिया और ट्रैफिक डिपार्टमेंट के इस प्लॉन को भी फेल कर दिया।

वाहन चालकों की मनमानी से क्रशर के क्लैंप हुए डैमेज 

बालू अड्डा बैकुंठधाम चौराहे के पास टायर क्रशर लगने के बावजूद कुछ वाहन चालक नहीं रुक रहे हैं। ई-रिक्शा और दो पहिया वाहन चालक टायर क्रशर लगने के बावजूद निकलते दिखते हैं।  इससे क्रशर के कुछ क्लैंप डैमेज हो गए और लोग रॉन्ग साइड से वाहन लेकर निकल रहे हैं। ऐसे कई वाहनों का समता मूलक चौरहे के पास खड़े ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने चालान भी किया। हालांकि, क्रशर के क्लैंप को डैमेज हुए करीब एक सप्ताह से ऊपर हो गया है, लेकिन इसका किसी भी जिम्मेदार अधिकारी ने संज्ञान नहीं लिया। न ही अभी तक उसकी रिपेयरिंग करवाई गई। 

आइए आप को बताते है कैसे काम करता है टायर क्रशर

टायर क्रशर सड़क पर फिट किए गए हैं। इसमें ऊपर की ओर धारदार और नुकीले क्लैंप लगे हैं। क्लैंप उल्टी दिशा से आने वाले वाहनों को रोकता है। पुलिस का दावा है कि जबरन वाहन चढ़ाने पर क्लैंप से टायर क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

शॉटकट आप के लिए हो सकता है खतरनाक

बता दें कि एकल दिशा मार्ग होने के कारण समता मूलक चौराहे की ओर से बालू अड्डे की तरफ वाहन तेजी से आते हैं। उधर, टायर क्रशर को पार कर लोग उल्टी दिशा में वाहन लेकर चले जाते हैं। ऐसे में बड़ा हादसा होने की काफी सम्भावना काफी बनी रहती है। कभी भी वाहनों की आमने-सामने टक्कर हो सकती है। शॉर्टकट लेने के चक्कर में लोगों की इस छोटी गलती से किसी की जान तक जा सकती है। 

कंफ्यूज हैं सही दिशा में आने वाले वाहन चालक भी 

समता मूलक की ओर से गोमती बैराज पार कर बैकुंठधाम चौराहे की तरफ आने वाले कुछ वाहन सवार अभी भी टायर क्रशर देकर दुविधा में हैं। वह क्रशर को देखकर गाडिय़ां रोक लेते हैं। बाकी गाडिय़ों को निकलता देख अपनी गाड़ी को आगे बढ़ाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि कई लोग अभी भी इससे जागरुक नहीं हैं। 

डीसीपी का कहना दुर्घटना रोकने की कोशिश

डीसीपी ट्रैफिक सलमान ताज पाटिल का कहना है कि जानकारी के अभाव में वाहन चालक उल्टी दिशा में आ रहे हैं। अभी टायर क्रशर के क्लैंप शॉर्प करने से दुर्घटना हो सकती है। लोगों को जागरूक करने के लिए टायर क्रशर लगाए गए हैं। इसके बेहतर परिणाम आने की उम्मीद है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here