होलिका दहन पर क्या करें क्या ना करें, लेकिन ये जरूर पढ़ें

0
17

चित्र : होलिका दहन

भोपाल। रंगों की त्योहार होली की शुरूआत हो चुकी है। रविवार यानी 25 मार्च को होलिका दहन है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है। इस साल होली के त्योहार पर कई ग्रहों का संयोग बन रहा है। होली पर शनि अपनी राशि कुंभ में रहेंगे और इसी राशि में शुक्र और मंगल भी रहेंगे। इस तरह से कुंभ राशि में तीन ग्रहों का संयोग बनेगा।

होलिका के दूसरे दिन धुलेडी उत्सव मनाया जाता है। इसके एक दिन पहले होलिका दहन होता है। होलिका दहन उत्सव की शुरूआत कई दिनों पहले से शुरू हो जाती है। इस दिन कई दिनों से एकत्र की गई लकड़ियों को विधि-विधान से जलाया जाता है। जब होली जल रही हो, तब उसमें हवन सामग्री, गेहूं और चने की बालियां, सूखा नरियल, लौंग, पान के पत्ते, बताशे और काली सरसों डालते हैं इसका भी अपना महत्व है।

होलिका दहन पर क्या करें

होलिका दहन की रात में मंत्रों का जाप करने से सकारात्मक फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा होलिका की राख (भस्म) को बहुत अधिक पवित्र माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन की भस्म को पानी में मिलाकर स्नान करने से ग्रह दोष खत्म हो जाता है। होलिका दहन के बाद उसकी भस्म का तिलक जरूर लगाएं।

होलिका दहन पर क्या करें

इस साल होलिका दहन पर भद्रा रहने के कारण होलिका दहन रात 11 बजे के बाद ही किया जाएगा। होलिका पूजा आज शाम को प्रदोष काल में करने का मुहूर्त है लेकिन होलिका दहन भद्रादोष खत्म होने के बाद ही करना उचित रहेगा। होलिका पूजा शाम 06 बजकर 24 मिनट से 06 बजकर 48 मिनट तक कर सकते हैं और होलिका दहन का मुहूर्त रात 11 बजे के बाद ही होगा। अग्नि प्रज्वलन के समय भद्रा बीत चुकी हों, प्रदोष व्यापिनी पूर्णिमा तिथि हो, तो यह अवधि बेहतर मानी जाती है।

भद्रा काल में क्यों नहीं होता होलिका दहन

भद्रा सूर्यदेव की पुत्री हैं। वह शरारती हैं और उनकी उपस्थिति या फिर मुहूर्त में किया गया कार्य बेहतर तरह से संपन्न होने में संदेह रहता है। ब्रह्मा जी के वरदान के कारण इन्हें अपनी उपस्थिति में कार्य बाधा डालने से कोई नही रोक सकता।

आज होलिका दहन लेकिन भद्रा कब से कब तक

भद्रा पूंछ – शाम 06 बजकर 33 मिनट से रात्रि 07 बजकर 53 मिनट तक
भद्रा मुख – रात्रि 07 बजकर 53 मिनट से रात्रि 10 बजकर 06 मिनट तक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here