लखनऊ- 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को यूपी में ऐतिहासिक बनाने की तैयारी तेज़ ……

योग दिवस को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी यूपी में शुरू हो चुकी है। क्या आम और क्या खास सभी योग दिवस में शामिल होकर इस कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। योग दिवस से पहले लखनऊ में आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान से योग सप्ताह की शुरुआत हो चुकी है। योग सप्ताह के कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री, पर्यावरण मंत्री और आयुष मंत्री समेत विभाग के प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

ALSO READ-यूपी में तेज बारिश के साथ आंधी की चेतावनी

21 जून 2015 से योग दिवस की शुरुआत हुई थी। आज दुनिया भर में 21 जून को जल, थल और नभ में योग दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार 9वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इसको लेकर यूपी में तैयारी शुरू कर दी गई है और आज ही इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान से योग सप्ताह की शुरुआत हुई है।

हर बार की तरह इस बार भी अंतरराष्ट्रीय दिवस की एक थीम होगी। इस बार की थीम हर घर- आंगन योग रखा गया है जिससे योग के माध्यम से प्रत्येक परिवार को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सके।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में योग सप्ताह की शुरुआत के मौके पर पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालू, वन मंत्री डॉक्टर अरुण कुमार सक्सेना,मुख्य सचिव डीएस मिश्रा, प्रमुख सचिव आयुष लीना जौहरी और प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश ने आईजीपी के परिसर में पौधरोपण किया। इससे पहले योग – आयुष पर आधारित प्रदर्शनी का उदघाटन भी किया गया। योग और पर्यटन दोनों एक दूसरे के पूरक है।

REPORT BY -ANOOP CHOWDHARY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *