बिना परमिशन खुद रहे बेसमेंट मामले में हुई एफआईआर,एक मजदूर की हुई थी मौत,तीन घायल

0
1375

सैरपुर थाने से कुछ किलो मीटर की दूरी पर हो रहे खनन की पुलिस को जानकारी तक नहीं

लखनऊ के बक्शी का तालाब तहसील क्षेत्र के रैथा रोड स्थित सहाय एन्क्लेव कॉलोनी के अंदर बेसमेंट की हो रही खुदाई में मिट्टी ढहने से चार मजदूर दब गए। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना बीकेटी फायर स्टेशन व स्थानीय पुलिस को दी, सूचना पाकर मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मी दमकलकर्मियों ने मजदूरों का रेस्क्यू कर घायलों को बाहर निकाला पुलिस की मदद से जिन्हे अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने एक युवक को मृत घोषित कर दिया जबकि अन्य तीनों का इलाज किया जा रहा है।


बीकेटी तहसील क्षेत्र के रैथा रोड पर सहाय एन्क्लेव कॉलोनी में मयूर जयसवाल पुत्र शिव सहाय जायसवाल निवासी H S 1/17 सीतापुर रोड योजना थाना अलीगंज लखनऊ द्वारा कालोनी के लिए एसटीपी के लिए बेसमेंट बनाने के लिए लगभग 20 फिट से ज्यादा गहरा गड्ढा खोदकर दीवार बनाई जा रहा थी । जिसके लिए लेबर अड्डा से आठ मजदूर कार्य करने के लिए आए थे । जिसमें बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य कर रहे मजदूर पर गहराई ज्यादा होने के चलते मिट्टी चमक भरभारकर ढह गई । मिट्टी भरभराकर गिरने से चार मजदूर मिट्टी में ही दब गए। लोगों ने इसकी सूचना बीकेटी फायर स्टेशन को दी गई । सूचना पाकर मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने रेस्क्यू कर एम्बुलेंस से इलाज के लिए घायल मजदूरों को बीकेटी के साढामऊ स्थित रामसागर मिश्र शौ शैय्या संयुक्त चिकित्सालय ले जाया गया । जहां इलाज के दौरान घायल मजदूर सूर्य लाल उम्र लगभग 50 निवासी लखीमपुर-खीरी की मृत्यु हो गयी । वहीं मजदूर इतवारी लाल पुत्र चोकई उम्र लगभग 40 निवासी ग्राम चक थाना रेउसा जिला सीतापुर व बचनेश पुत्र शिवसागर लाल उम्र 50 वर्ष निवासी पांडेय का पुरवा थाना धौरहरा जिला खीरी तथा एक अन्य को सामान्य चोट आने पर सौ शैय्या अस्पताल में इलाज चल रहा है ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कालोनी स्वामी मजदूर लेबर अड्डा से ब्बलू , सत्रोहन, रत्नेश, इतवारी, मुकेश जगमोहन, सूर्य लाल यादव तथा एक अन्य काम करने आये थे। इसको लेकर एडीसीपी उत्तरी जितेंद्र कुमार दुबे ने बताया कि मामला जानकारी में आया है पुलिस जांच कर रही है।

क्षेत्रीय लेखपाल का कहना नहीं थी परमिशन

रैथा रोड स्थित बेसमेंट में हो रही खुदाई के दौरान हुए हादसे में एक युवक की मौत के बाद तहसील प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची, क्षेत्रीय लेखपाल ने यहा पर किसी तरह के परमिशन की बात नहीं कही उन्होंने कहा जहां पर खुदाई हो रही है वहां पर किसी तरह की कोई परमिशन तहसील प्रशासन ने नहीं दी है।

पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

गुरुवार को हुई इस घटना में ग्रामीणों ने तरह-तरह की बात कर रहे थे जबकि कई ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि पुलिस विभाग की बिना सहमति के कोई कुछ नहीं करता और यहां पर लगभग 1000 स्क्वायर फीट से भी ज्यादा 20 फीट गहरा गड्ढा खुद गया और पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी ऐसे में सैरपुर थाने के पुलिस पर सवालिया निशान खड़ा होता है।

घायल मजदूर की शिकायत पर दर्ज हुआ मुकदमा

एसटीपी की खुदाई में काम कर रहे हैं घायल मजदूर की शिकायत पर आखिरकार सैरपुर थाना पुलिस को देर रात सहाय एनक्लेव कॉलोनी के बिल्डर और उसके मुंशी पर मुकदमा दर्ज करना ही पड़ा अब देखने वाली बात क्या होगी कि मुकदमा दर्ज करने के बाद पुलिस कार्यवाही करती भी है या ऐसे ही मामला चलता रहेगा यह देखने वाली बात होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here