स्मार्ट पुलिसिंग के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस को किया हाईटेक

0
1866

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस विभाग में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस पीआरवी गाड़ियों को हरी झंडी दिखा कर अपने आवास से रवाना किया जबकि चिलचिलाती धूम में यातायात का संचालन करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियो को ऐ०सी० हेलमेट बांटे। सीएम योगी ने कहा पुलिस को मजबूत बनाना हमारे लिए समाज में महत्वपूर्ण सुविधा को मुहैया कराने जैसा है। लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने UP 112 को 96 नए पीआरवी वाहनों को देकर पुलिस को और शशक्त बनाने का काम किया हैं।और भीषण गर्मी में यातायात की कमान संभालने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियो को ऐ०सी० हेलमेट पहनाये। सीएम योगी ने कहा 7 साल से स्मार्ट पुलिसिंग की ओर बढ़ रहे यूपी के लिए ये एक हम कदम है। सुशासन की पहली शर्त है बेहतर कानून-व्यवस्था और सुरक्षा का वातावरण राज्य का दाइत्व है। जिसका निर्वाहन यूपी पुलिस पिछले कई सालो से करती आयी है। उन्होंने कहा की पर्व-त्यौहार साथ ही कोरोना काल में गली कूचो में भी यूपी 112 के पीआरवी मोटरसाइकिल पर बैठ कर लोगो की मदद के लिए कम समय में हमारी पुलिस पहुंची है। उन्होंने 3 साल में और 6,278 पीआरवी वाहनों को शामिल करने का उनका लक्ष्य हैं ।

रोज़ 28 हज़ार मामले निपटाता है यूपी 112, अत्याधुनिक होने से नागरिकों को मिलेगी मदद- डीजीपी


प्रदेश पुलिस मुखिया डीजीपी प्रश्नात कुमार ने बताया की 28 हज़ार इवेंट रोज़ाना UP 112 में दर्ज किये जाते है। और अत्याधुनिक उपकरणों से लैस पुलिस नागिरको की मदद के लिए पहुँचती है। यही नहीं 15 अतिरिक्त विभागों का एकीकरण का काम हो रहा है। जिससे ऐप 112 की सेवा का विस्तार होगा और नागरिको को एक ही प्लैटफ़ॉर्म पर आपातकाल सुविधा का लाभ मिलेगा। डीजीपी प्रश्नात कुमार ने ये भी कहा की नागरिको का पुलिस के प्रति विश्वाश बढ़ा है जो पुलिस के लिए गर्व का विषय है।

पीआरवी वहां आज के समय के हिसाब से अत्याधुनिक है – ADG 112 नीरा रावत


लखनऊ में आज पीआरवी (पुलिस रेस्पॉन्स वेहिकल) 112 की 96 गाडी अलग-अलग ज़िलों में रवाना की गयी जिसमे 48 दो पहिया वाहन जबकि 49 चार पहिया वहां शामिल है। ये सभी पीआरवी वाहन आम नागरिक की सुविधाओं में इस्तेमाल होने के लिए इस द्रुदिया चरण में आये जिसको आज UP 112 में शामिल किया गया। पुलिस अफसर ADG 112 नीरा रावत ने बताया की ये पीआरवी वहां आज के समय के हिसाब से अत्याधुनिक है। जिसमे PTZ कैमेरा, जीपीएस ट्रैकर, बॉडी वार्न कैमेरा, एडवांस एमडीटी और कॉलर की लोकेशन ट्रैक करने की क्षमता है।

वही हैदराबाद की जार्श कंपनी द्वारा बनाये गए ऐ०सी० हेलमेट की भी सौगात कानपुर पुलिस को मिली। कानपुर कमिश्नरी के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को 32 ऐ०सी० हेलमेट दिए गए। ये हेलमेट चिलचिलाती धुप में यातायात का सञ्चालन करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियो को दिए गए जिसमे महिला व् पुरुष यों शामिल है। पुलिसकर्मियो ने बताया ये ऐ०सी० हेलमेट वातावरण में इनको कूल रखने का काम करेंगे। जिसे पहनने के बाद कई पुलिसकर्मियो के चेहरे पर ख़ुशी देखने को मिली।

सीएम की इस पहल से पुलिसकर्मियो में कॉन्फिडेंस लेवल और काम करने की क्षमता को बढ़ा दिया है – डीसीपी ट्रैफिक आरती सिंह

वही कानपुर की डीसीपी ट्रैफिक आरती सिंह ने बताया की सीएम योगी आदित्यनाथ की इस पहल से पुलिसकर्मियो में कॉन्फिडेंस लेवल और काम करने की क्षमता को बढ़ा दिया है ऐसी पहल पुलिसकर्मियों के लिए पोरोत्साहन का काम करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here