इस्तीफा देते वक्त बोरिस जॉनसन के आखिरी शब्द, फुल स्पीच हिंदी में

यूके (UK) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson)ने गुरुवार को उनकी नेतृत्व के विरोध में जाकर 50 से अधिक सांसदों और मंत्रियों के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। आपको बता दें की इससे पहले यूके (United Kingdom) के नए वित्त मंत्री नडीम ज़हावी (Nadhim Zahawi)ने बोरिस जॉनसन से इस्तीफे की मांग की थी।गौरतलब है की जॉनसन समर्थकों में गिने जाने वाले प्रीति पटेल (Priti Patel)और ग्रांट शेप्स (Grant Shapps) ने भी बोरिस जॉनसन  से प्रधानमंत्री पद छोड़ने का अनुरोध किया था। जिसके बाद बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा (Resignation) दे दिया। बोरिस जॉनसन का पूरा भाषण नीचे हिंदी में पढ़ीए।

बोरिस जॉनसन राजधानी लंडन की डाउनिंग स्ट्रीट से भाषण देेते हुए

बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा (Hindi Translation)

Boris Johnson full speech हिंदी अनुवाद

“अब यह स्पष्ट रूप से संसदीय कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party ) की इच्छा है कि पार्टी का एक नया नेता होना चाहिए और इसलिए एक नया प्रधान मंत्री होना चाहिए।

“और मैं हमारे बैकबेंच सांसदों के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी (Graham Brady) से सहमत हूं, कि उस नए नेता को चुनने की प्रक्रिया अभी से शुरू होनी चाहिए और अगले सप्ताह टाइम टेबल की घोषणा की जाएगी।

“और मैंने आज एक कैबिनेट नियुक्त किया है, जिसमें में काम करुंगा, जब तक कि एक नया नेता नहीं आ जाता।

“तो मैं उन लाखों लोगों से कहना चाहता हूं जिन्होंने 2019 में हमें वोट दिया, उनमें से कई ने पहली बार कंजर्वेटिव को वोट दिया, उस अविश्वसनीय जनादेश के लिए धन्यवाद, 1987 के बाद से सबसे बड़ा कंजर्वेटिव बहुमत, वोट का सबसे बड़ा हिस्सा 1979 के बाद। .

“और पिछले कुछ दिनों में मैंने व्यक्तिगत रूप से उस जनादेश को बरकरार रखने के लिए मजबूती से लड़ाई इसलिए नहीं लड़ी क्योंकी मैं ऐसा करना चाहता था, बल्कि इसलिए कि मुझे लगा कि यह मेरा काम है, मेरा कर्तव्य है, मेरा दायित्व है उस वादे को पूरा करने के लिए जो हमने 2019 में किया था।

“और निश्चित रूप से, मुझे इस सरकार की उपलब्धियों पर बहुत गर्व है, ब्रेक्सिट से लेकर आधी सदी से अधिक समय तक महाद्वीप के साथ हमारे संबंधों को सुनिश्चित करने तक, इस देश के लिए संसद में अपने कानून बनाने की शक्ति को पुनः प्राप्त करना, सभी को महामारी के दौर से बाहर निकाला, पूरे यूरोप (Europe) में सबसे तेज़ वैक्सीन रोलआउट किया, तेजी से देश को लॉकडाउन से बाहर निकाला और पिछले कुछ महीनों में, यूक्रेन (Ukraine) में पुतिन (Putin) की आक्रामकता का सामना करने में पश्चिम का नेतृत्व किया।

“और मैं अब यूक्रेन के लोगों से कहना चाहता हूं कि मैं जानता हूं कि ब्रिटेन (Britain)में हम आपकी आजादी की लड़ाई का समर्थन करते रहेंगे चाहे इसमें कितना भी समय लग जाए।

“और साथ ही इस देश में, हम बुनियादी ढांचे और कौशल और प्रौद्योगिकी में निवेश के एक विशाल कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहे हैं – एक सदी में सबसे बड़ा। क्योंकि मेरे पास इंसानों में एक अंतर्दृष्टि है और वो यह है कि अगर प्रतिभा और टेलेंट और प्रोत्साहन और कल्पना पूरी आबादी में समान रूप से वितरित की जाती है।

“लेकिन अवसर उतने नहीं है और इसलिए हमें लगातार इसे बराबर करते रहना चाहिए, यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के हर हिस्से में क्षमता को उजागर करते रहना चाहिए। और अगर हम ऐसा इस देश में हम कर पाते हैं, तो हम यूरोप में सबसे समृद्ध होंगे।

“और पिछले कुछ दिनों में, मैंने अपने सहयोगियों को समझाने की कोशिश की कि जब हम इतना सब कर रहे हों और जब हमारे पास इतना बड़ा जनादेश हो और जब हम पोल्स में केवल कुछ ही अंकों से पीछे हों, तो सरकार बदलना उत्तेजित फैसला होगा। फिर चाहे मध्यावधि चुनाव ही क्यों ना हो जो महीनों तक चली छीटाकशीं के बाद हुए और जब घरेलू और वैशविक रुप से अर्थिक हालात काफी मुश्किल थे।

“और मुझे खेद है कि मैं उन तर्कों में सफल नहीं हुआ और निश्चित रूप से यह बहुत दर्दभरा है कि मैं इतने सारे विचारों और परियोजनाओं के माध्यम से खुद को नहीं देख पा रहा हूं।

“लेकिन जैसा कि हमने वेस्टमिंस्टर (Westminster) में देखा है, झुंड का इंस्टिंक्ट शक्तिशाली है और जब झुंड चलता है, तो वह चलता है।

“और दोस्तों राजनीति में, कोई भी बेहद जरुरी नहीं होता और हमारी शानदार और डार्विनियन (Darwinian) प्रणाली एक और नेता पैदा करेगी, जो इस देश को कठिन समय में आगे ले जाने के लिए समान रूप से प्रतिबद्ध हो।

“न सिर्फ परिवारों को मदद करना, बल्कि हमारे काम करने के तरीके को बदलना और सुधारना, व्यवसायों और परिवारों पर बोझ कम करना और हां, करों में कटौती करना, क्योंकि यह विकास और आय उत्पन्न करने का तरीका है जिसकी हमें आवश्यकता है सार्वजनिक सेवाओं का भुगतान करने के लिए।

“और उस नए नेता से, मैं कहता हूं कि वह जो भी हो, मैं कहता हूं कि मैं आपको जितना हो सकता है उतना समर्थन दूंगा। और आप के लिए, ब्रिटेन की जनता।

“मुझे पता है कि ऐसे कई लोग होंगे जो राहत महसूस करेंगे और शायद कुछ ऐसे भी होंगे जो निराश भी होंगे। और मैं चाहता हूं कि आप यह जानें कि दुनिया की सबसे अच्छी नौकरी को छोड़ कर मुझे कितना दुख हो रहा है।

“मैं कैरी और हमारे बच्चों, और मेरे परिवार के सभी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्हें इतने लंबे समय तक इतना कुछ करना पड़ा है।

“आपने हमारी पुलिस, हमारी आपातकालीन सेवाओं और निश्चित रूप से, हमारे शानदार एनएचएस को दिए गए सभी सहायता और समर्थन के लिए अद्वितीय ब्रिटिश सिविल सेवा को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने महत्वपूर्ण क्षण में, मेरे कार्यकाल की अवधि को बढ़ाने में मदद की, साथ ही हमारी सशस्त्र सेवाएं और हमारी एजेंसियां ​​जिनकी दुनिया भर में प्रशंसा की जाती है।

“और हमारे अथक कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य और समर्थक जिनके निस्वार्थ प्रचार से हमारा लोकतंत्र संभव हो जाता है। मैं यहां चेकर्स के अद्भुत कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं – यहां नंबर 10 पर, और निश्चित रूप से चेकर्स पर। और हमारे शानदार प्रोप फोर्स जासूस, वैसे एक समूह, जो कभी कुछ लीक नहीं होने देते।

“सबसे बढ़कर, मैं आपको ब्रिटिश (British)जनता को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो आपने मुझे दिया है और मैं चाहता हूं कि आप यह जान लें कि अब से जब तक नया प्रधान मंत्री नहीं होता है, तब तक आपके हितों का खयाल रखा जाएगा और  देश की सरकार आगे बढ़ते रहेगी।

बोरिस जॉनसन राजधानी लंडन की डाउनिंग स्ट्रीट से भाषण देेते हुए

“प्रधानमंत्री बनना अपने आप में एक शिक्षा है। मैंने यूनाइटेड किंगडम के हर हिस्से की यात्रा की है और, हमारी प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता के अलावा, मैंने ऐसे बहुत से लोगों को पाया है जो इस तरह की असीम ब्रिटिश मौलिकता के साथ हैं और पुरानी समस्याओं को नए तरीकों से निपटने के लिए इतने इच्छुक हैं कि मुझे पता है कि भले ही चीजें अब कभी-कभी अंधकारमय लग सकती हैं, एकसाथ हमारा भविष्य सुनहरा है।

“सभी को बहुत बहुत धन्यवाद। आपको धन्यवाद।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.