सर्वे में बड़ा खुलासा मोदी को मुश्किल में डाल देगा ये नेता?

लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही राजनैतिक पार्टियों में जुबानी जंग तेज़ हो रही है,जोड़ घटाव शुरू है,वादे इरादे तथा लोकलुभावन ऑफर जनता की नब्ज टटोल रहे हैं.. सियासी शतरंज की बिसात सज चुकी है.

ALSO READ बीसीसीआई ने लिया अहम फैसला, हर एक डॉट बॉल पर लगाए जाएंगे 500 पेड़

अब जनता जनार्दन बनेगी और करेगी देश के मुखिया का चुनाव। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर सभी पार्टियों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है. बीजेपी के साथ-साथ महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियां भी चुनाव को लेकर सक्रिय हो चुकी हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार दौड़ा भागी कर रहें हैं। नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने बीते दिनों दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी साथ ही नीतीश कुमार दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर पहुंचे थे। जहां अहम बैठक हुई थी।

वहीं दूसरी ओर क्या महागठबंधन की ओर से क्या नीतीश कुमार 2024 लोकसभा चुनाव में पीएम पद के उम्मीदवार होंगे? इस सवाल पर सार्वजनिक रूप से नीतीश कुमार कई बार इनकार कर चुके हैं. विपक्ष के ऐसे नेता है जो खुद प्रधान मंत्री बनना चाहते हैं। इस बीच लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) ने एनडीटीवी के लिए पीएम मोदी सहित कई विपक्षी नेतावों की लोकप्रियता को लेकर सर्वे किया है. सर्वे के नतीजे बहुत हैरान कर देने वाले आये। साथ ही यह भी सर्वे में पता लगाने की कोशिश की गयी कि अगर आज चुनाव हुए तो बिहार के सीएम नीतीश कुमार को पीएम के रूप में कितना पसंद किया जाएगा.

जनता की राय जानने के लिए कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद 10 से 19 मई के बीच 19 राज्यों में किया गया. इस सर्वे में खुलासा हुआ कि कर्नाटक में बीजेपी को भले ही हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन पीएम मोदी की लोकप्रियता पर इसका ज्यादा असर नहीं पड़ा है. पीएम मोदी की लोकप्रियता मजबूत बनी हुई है.

इस सर्वे में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 4-4 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर रहे. इनके बाद अखिलेश यादव (3%), नीतीश कुमार (1%) और 18% लोगों ने अन्य के नाम लिए. 2019 और 2023 के सर्वे के आंकड़े पीएम मोदी (44 से 43%) के लिए मामूली गिरावट दिखा रहे हैं. व्ही राहुल गांधी को 27 % लोग पीएम के रूप में देखना चाहते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *