अनादि विशेष : कितना तपेगा नौतपा ? 

सारे देश में नौतपा की शुरुआत वैसी नहीं हुई ,जैसी उम्मीद थी वैसे भी पिछले कई वर्षों में नौतपा केवल नाम का रह गया है. कई जगह नौतपा में अक्सर बारिश होती है,और नौतपा धुल जाता है, इस बार भी मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में नौतपा की शुरुआत नरम-गरम हुई है,कई शहरों में पानी गिरा है, मध्यप्रदेश में नौतपा की शुरुआत कमजोर रही.

ALSO READ सनातन धर्म को बचाने के लिए हिंदुओं को अब ज्यादा संताने पैदा करना चाहिए- साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर

पहले दिन पारा 4.5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया,गुरुवार-शुक्रवार की रात आंधी चली,शुक्रवार सुबह भी तेज हवाएं चलती रहीं.इससे कई जगह बिजली गुल होने और पेड़ गिरने की घटनाएँ हुई हैं,आज भी मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना है.उत्तरप्रदेश के 39 शहरों में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है,उत्तराखंड में बर्फबारी के कारण हेमकुंड साहिब की यात्रा रोक दी गई है,छत्तीसगढ़ में शुक्रवार सुबह कई जगह पानी गिरा.

गुरूवार को जरूर नौतपा का कुछ असर दिखाई दे रहा था… मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एक तरफ तो अरब सागर से नमी वाली हवाएं आ रही हैं…और दूसरी तरफ वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी एक्टिव है…इसलिए बहुत से शहरों और जिलों में बारिश या तो हो रही है…या होने की संभावना है… नौतपा और रोहिणी नक्षत्र ज्योतिष का मामला है… विज्ञान कहता है कि आसमान पर बादल रहेंगे तो बरसेंगे…इस बार चार राज्यों में नौतपा के दूसरे दिन क्या हाल हैं यह जानने की कोशिश करेंगे….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *