Home International फिर कोरोना के नए वैरिएंट B.1.1.529 को लेकर बढ़ा खतरा, WHO ने...

फिर कोरोना के नए वैरिएंट B.1.1.529 को लेकर बढ़ा खतरा, WHO ने बुलाई इमरजेंसी बैठक

6
Corona Virus

International News: देश-दुनियाभर की खबरों में जहां पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस( Corona Virus) की खबरें चर्चा से बाहर हो गई थी वहीं पर दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में मिले कोरोना के  नए वैरिएंट B.1.1.529  ने एक बार फिर दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी है जहां पर इसे लेकर चिंता जाहिर करते हुए आज शुक्रवार को इमरजेंसी बैठक बुलाई है। बताते चलें कि, इस वैरिएंट के साथ 32 म्यूटेशन होने की जानकारी मिली है।

दक्षिण अफ्रीका में मिले वैरिएंट के 22 नए केस

यहां पर बताते चलें कि, कोरोना वैरिएंट को लेकर दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिजीज ने इस पर बयान देते हुए बताया कि, दक्षिण अफ्रीका में इस वायरस के 22 नए केस मिले है जहां पर इस नए वैरिएंट को वैरिएंट ऑफ सीरियस कंसर्न बताया है। वही इसके अलावा WHO की तकनीकी प्रमुख डॉ मारिया वान केरखोव ने कहा- हमें इस वैरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। मल्टिपल म्यूटेशन की वजह से वायरस के बिहेवियर में बदलाव हो रहा है और यह चिंता की बात है। बताया जा रहा है कि, साउथ अफ्रीका से हांगकांग पहुंचे दो लोगों में इस वैरिएंट की पुष्टि की गई है।

ब्रिटेन ने हवाई यात्रा पर लगाई रोक तो इधर भारत में अलर्ट

आपको बताते चलें कि, दक्षिण अफ्रीका से आए नए वैरिएंट को लेकर ब्रिटेन ने के 6 देशों आने वाली फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया है। इन देशों में दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, बोत्सवाना, जिंबाब्वे, लिसोथो और एसवाटिनी शामिल है। वहीं पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही लोगों को यहां आने दिया जाएगा। जिसके लिए जांच की जाएगी। इसके अलावा भारत में हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए सभी एयरपोर्ट्स को निर्देश दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। यहां पर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतते हुए जांच के निर्देश दिए है।