Home health सर्दी के मौसम में भुने हुए चने का करें नियमित सेवन, वजन...

सर्दी के मौसम में भुने हुए चने का करें नियमित सेवन, वजन कम से लेकर मिलेगे अनगिनत फायदे

75

Health News: स्वास्थ्य गलियारे की ताजा तरीन खबरों के बीच सर्दियों का सीजन चल रहा है जहां पर कई गर्म और सेहत के लिए बेहतर चीजों को खाने की सलाह दी जाती है वहीं अगर आप सर्दियों के मौसम में भुने हुए चने ( Roasted Gram) का सेवन करें तो इसके सेवन से न सिर्फ वजन कम रहता है। वही इसके कई अतिरिक्त फायदे भी मिलते है। भूने चने में जहां कई सारे आवश्यक तत्व मौजूद होते है वही पर फाइबर मौजूद होने पर इसे पचने में ज्यादा समय लगता है।

जानें भुने चने में क्या तत्व होते है मौजूद

यहां पर भुने हुए चने को लेकर बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन एवं अन्य कई विटामिन्स मौजूद होते हैं। इसके अलावा भुने हुए चने के नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर और डायबिटिज के नियंत्रण में रहने के अलावा हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करते है।

आइए जानते है भुने हुए चने के फायदे

  • यहां पर आप अपनी डाइट में नियमित तौर पर भुने चने को शामिल कर सकते है जहां पर ब्लड शुगर बढ़ने के संभावना नहीं रहती तो वहीं मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रहते है।
  • भुने हुए चने में फाइबर मौजूद होने से ये पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के अलावा पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। गैस और अपच के विकारों को भी दूर करता है।
  • इसका सेवन पुरूषों के लिए भी लाभकारी होता है जहां पर शारीरिक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर के टूटी-फुटी कोशिकाओं की मरम्मत के लिए जरूरी पोषक तत्व है। भुने हुए चने पुरुषों में शरीर की थकावट को मिटाकर स्टेमिना को मजबूत करते हैं. एक मुट्ठी भुने चने को सुबह नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ खाने से कई तरह की कमजोरी की समस्या दूर हो सकती है। इसे गुड़ के साथ खाने में रक्त की कमी दूर होती है।
  • भुने हुए चने का सेवन एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है।