Home health खाने में इन 5 चीजों को बार-बार गर्म करने से सेहत को...

खाने में इन 5 चीजों को बार-बार गर्म करने से सेहत को होते है नुकसान, जानें पूरी खबर

19
Reheat Foods

Health News: स्वास्थ्य गलियारे की ताजातरीन खबरों में हम आज आपके लिए एक दिलचस्प खबर लेकर आए है जहां पर लंच और डिनर के टाइम पहले से बना खाना फिर से गर्म करके खाने से सेहत को नुकसान होते है। जहां पर अक्सर बिजी शेड्यूल की वजह से हम खाना नहीं खा पाते और इसे फ्रिज में रख देते है। इस स्थिति में दोबार गर्म करके रखे खाने को जहर कहा जाता है जिससे सेहत को नुकसान होते है।

आइए जानते है कौन सी चीजें बार-बार नहीं करना चाहिए गर्म

  • चावल को दोबारा ना करें गर्म

यहां पर खाने में पहले से बने बासी चावल को दोबारा गर्म करने से भी सेहत को नुकसान पहुंचता है। जहां पर व्यक्ति फूड पॉइजनिंग का शिकार होने के अलावा पेट से जुड़ी दिक्कतें हो जाती है। यहां पर पहले से रखे चावल में बैसिलस सेरेस नामक अत्यधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया पनप जाते है जो नुकसानदायक है।

  • आलू-

खाने में सबसे फेवरेट आलू से बनी चीजों को भी फिर से गर्म करके सेवन करने से भी फायदे होते है। यहां पर आलू में आवश्यक तत्वों में विटामिन बी 6, पोटेयम और विटामिन सी पाया जाता है जिसे गर्म करने से क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया पैदा हो सकते है जो आलू में मौजूद पौषक तत्वों को खत्म कर नुकसान पहुंचाते है।

  • नॉनवेज फूड-

यहां पर वेजटेरियन फूड्स की बात तो हमने कर ली नॉनवेज फूड की बात करें तो चिकन, मीट और अंडा भी नॉनवेज की कैटेगरी में आता है। जहां पर पहले से बने नॉनवेज आइटम को अगर दोबारा गर्म करके खाया जाए तो ये जहरीला हो सकते हैं और डाइजेशन में समस्‍या आ सकती है। कोशिश करे कि, नॉनवेज को बनने के बाद ही खा ले क्योकि इनमें नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होती है जो दोबारा गर्म करने से नुकसानदायक होती है।

  • हरी पत्तेदार सब्जियां और गाजर-

यहां पर नाइट्रेट युक्‍त सब्जियां जैसे पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, शलजम, चुकंदर को दोबारा गर्म करके खाने से भी सेहत को नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ जाती है। इस प्रकार के खाने से शरीर के ऊतको को नुकसान पहुंचने के साथ ही कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां हो जाती है।