Home health बालों की सेहत मजबूत करने के अलावा कब्ज से निजात दिलाता है...

बालों की सेहत मजबूत करने के अलावा कब्ज से निजात दिलाता है कद्दू, जानें खास रिपोर्ट

22
Health Benefits of Pumpkin

Health News: स्वास्थ्य गलियारे की ताजातरीन खबरों की बात करें तो जहां पर संतुलित आहार के साथ नियंत्रित दिनचर्या के होने से व्यक्ति का शरीर स्वस्थ और निरोग रहता है। यहां हम आपको कद्दू (Pumpkin) के सेवन से होने वाले फायदों की जानकारी देने जा रहे है जिसके अनगिनत फायदे मिलते है। यहां कद्दू का प्रयोग सब्जी, खीर और कई चीजों में किया जाता है वहीं ये स्किन को भी तरोताजा बनाने में सहायक होते है।

जानिए कद्दू के सेवन से होने वाले फायदे

  • यहां पर कद्दू का सेवन करने से कब्ज की दिक्कत को दूर होती है तो वहीं पर कद्दू के बीजों में काफी मात्रा में फाइबर पाए जाने से पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।
  • यहां पर कद्दू का सेवन करने से हड्डियों की मजबूती मिलती है जिसकी वजह यह है कि, इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देने के अलावा ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है।
  • कद्दू का सेवन आंखों की सेहत को तंदुरस्त करने के अलावा इसमें पाए जाने वाले बीटा-कैरोटिन से आंखों की सेहत खास होती है। जहां पर आप आंखों के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए कद्दू का सेवन कर सकते है।
  • कद्दू का सेवन शरीर में इम्युनिटी बनाने के साथ वजन कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन-ए-सी-ई, बीटा-कैरोटीन, फाइबर, राइबोफ्लेविन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होते है।
  • जानें बालों की सेहत के लिए कैसे करे प्रयोग

    यहां पर कद्दू का सेवन करने से शरीर स्वस्थ होता है तो वहीं पर बालों की सेहत के लिए भी यह कारगार है। यहां पर बालों में इसका हेयर मास्क इस्तेमाल करने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है. इसके लिए आप पके यानी पीले कद्दू के एक कप टुकड़ों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही डालकर सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को बालों में लगाकर पंद्रह-बीस मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो ले तो आपको इसके फायदे मिलते है।