Home tech जानिए कैसे ले पाएंगे आप वर्चुअल रियलिटी का मजा, Meta ने वीडियो...

जानिए कैसे ले पाएंगे आप वर्चुअल रियलिटी का मजा, Meta ने वीडियो के जरिए समझाया कॉन्सेप्ट

17
Meta Verse

Tech News: देश-दुनियाभर की तमाम तेज खबरों के बीच बड़ी खबर फेसबुक (Facebook) के बदले नाम मेटा (Meta) को लेकर सामने आई है जहां पर कंपनी ने अपने आने वाले कॉन्सेप्ट को एक वीडियो के जरिए बताया है। जहां वीडियो के जरिए वर्चुअल रियलिटी( Virtual Reality) को समझाया है। जिसमें कहा कि, उस पैरेलल वर्ल्ड में आप घूमने, सामान खरीदने से लेकर, इस दुनिया में ही अपने दोस्तों-रिश्तेदारों से मिल सकेंगे।

जानिए वीडियो में क्या दिखाया गया

आपको बताते चलें कि, फेसबुक की नई कंपनी मेटा द्वारा वीडियो शेयर किया गया है जहां पर वर्चुअल वर्ल्ड की झलक दिख रही है। जहां इस वीडियो के जरिए समझ सकते है कि, दो अलग-अलग लोगों ने हैप्टिक हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल किया गया है, जो किसी गैजेट की तरह है। साथ ही, उन्होंने वर्चुअल रियलिटी (VR) हेडसेट पहने हुए हैं। इसके अलावा उनके सामने की टेबल खाली की गई है जिसे वर्चुअल रियलिटी के साथ ही टेबल पर अलग-अलग चीजें दिखाई देती हैं। उन्हें वे इस हैंड ग्लव्स से उठा सकते हैं।

जानें क्या हो सकती है मेटा के Virtual World

आपको बताते चलें कि, मेटा के इस वर्चुअल दुनिया में चीजों को छूने और महसूस करने के लिए हैप्टिक ग्लव्स तैयार किए जा रहे हैं। ये मैकेनिकल ग्लव्स होंगे। जिनकी मदद से आप किसी भी वस्तु का वजन कर सकेगे। इसके अलावा इन्हे पहनने से गर्मी ना हो इसके लिए कंपनी नए सॉफ्ट एक्चुएटर्स तैयार कर रही है। ये आम ग्लव्स से छोटे, हल्के और सॉफ्ट होंगे। वहीं पर वर्चुअल रियलिटी के दौरान जब आप ग्लव्स को पहनकर अपना हाथ चलाएंगे, तो आपके हाथ की सही दिशा का पता लगाने के लिए उन्नत हैंड ट्रैकिंग टेक्नॉलॉजी को भी तैयार किया जा रहा है। वहीं बेहतर है।