Home health मोतियाबिंद और दिल की बीमारियों पर बेहद कारगार है Avocado का सेवन,...

मोतियाबिंद और दिल की बीमारियों पर बेहद कारगार है Avocado का सेवन, जानें ये खास खबर

13

Health Benefits Of Avocado: अच्छे स्वास्थ और अच्छी जिंदगी के लिए खानपान पर ध्यान देना जरूरी होता है जहां पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर फ्रूट्स के साथ अच्छी डाइट लेने की सलाह देते है। जहां सभी खाद्य पदार्थों में कई तत्व मौजूद होते है वहीं आज हम आपको अमरूद की तरह दिखने वाले फ्रूट एवोकाडो (Avocado) के बारे में बताने जा रहे है जिसका सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से आराम मिलेगा।

जानें क्यों करना चाहिए Avocado का सेवन

यहां Avocado के बारे में आपको बताते चलें कि, इसमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने के साथ ही इसमें कैल्शियम, लोहा, पोटैशियम, तांबा, मैंगनीज, आदि खनिज के साथ विटामिन K पाए जाते हैं, यहां एवोकाडो को खाने में सलाद के साथ खा सकते है तो वहीं इसका हलवा भी तैयार होता हैं।

इन फायदों के लिए खाएं Avocado

  • यहां एवोकाडो के सबसे खास फायदों की बात करें तो यह भोजन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को जल्द अवोशोषित करने में मदद करता है वहीं इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो केरोटेनॉयड्स ल्यूटिन और जैक्सांथिन (carotenoids lutein and zeaxanthin) तत्व पाए जाते है जिसमें आंखों की सेहत के साथ मोतियाबिंद की समस्या को दूर करता है।
  • यहां एवोकाडो की तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन के और विटामिन ई पाए जाते है जिसमें डाइबिटीज के असर को कम करने के साथ शरीर की चर्बी को कम करने में लाभकारी है। इसके अलावा त्वचा संबंधी बीमारियों पर निजात दिलाने के साथ बालों की सेहत के लिए कारगार होता है।
  • यहां बात करें तो एवोकाडो में फैटी एसिड अधिक होता है जहां पर टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से कम करता है। इसके अलावा एवोकाडो के सेवन से ब्लड ट्राईग्लिसेराइड्स (blood triglycerides ) का स्तर 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है। दिल से जुड़ी दिक्कतों के लिए आप एवाकाडो का सेवन कर सकते है।