Home Nation लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर आज SC में सुनवाई, CJI ने यूपी...

लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर आज SC में सुनवाई, CJI ने यूपी सरकार पर लगाई फटकार

11

National News: देशभर की तमाम ताजा तरीन खबरों के बीच इन दिनों लखीमपुर खीरी हिंसा (Lakhimpur Khiri Incident) का मामला चर्चा में है जहां पर आज इस मामले को लेकर जांच की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है जिसे लेकर सुनवाई कर रहे CJI ने यूपी सरकार पर नाराजगी जाहिर करते हुए बात कही है। फटकार लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, हमने कल रात एक बजे तक रिपोर्ट का इंतजार किया लेकिन आखिरी क्षणों में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की गई। बता दें कि, 3 अक्टूबर की इस हिंसा में किसानों की मौत के बाद से मामला तूल पकड़ रहा है।

CJI ने यूपी सरकार से पूछे कई सवाल

इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान CJI ने यूपी सरकार के वकील हरीश साल्वे से सवाल-जवाब भी किए है जहां पर CJI ने यूपी सरकार से पूछा कि आपने 44 लोगों की गवाही ली है, बाकी की क्यों नहीं. साल्वे ने इस पर जवाब दिया कि फिलहाल प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा साल्वे ने आगे कहा कि, एक मामला किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का और दूसरा लिंचिंग का पहले मामले में दस लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इस पर CJI ने कितने लोगों को हिरासत में लेने की बात कही है। इस पर जवाब देते हुए यूपी सरकार ने बताया गया है कि 4 आरोपी पुलिस हिरासत में हैं और 6 आरोपी पहले पुलिस हिरासत में थे अब न्यायिक हिरासत में हैं।

जानें इस केस में क्या हुई थी कार्रवाई

आपको बताते चलें कि, बीते 8 अक्तूबर को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कर रही पीठ ने यूपी सरकार के वकील से उत्तर प्रदेश सरकार के आरोपियों को गिरफ्तार ना करने के कदम पर सवाल उठाए थे। जहां पर निर्देश देते हुए कहा था कि, सबूतों को संरक्षित रखा जाए। सीबीआई से जांच के हक में नहीं है इसके अलावा केस से जुड़ी एसआईटी को लेकर भी कहा था कि, किस एजेंसी से मामले की जांच कराई जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुख्य आरोपी होने के बावजूद मिश्रा को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया