Home Nation इस हेल्दी डाइट प्लान के साथ आप एसिडिटी की समस्या से रह...

इस हेल्दी डाइट प्लान के साथ आप एसिडिटी की समस्या से रह सकते है दूर, जानें क्या खाएं और क्या नहीं खाएं

9
Health Diet for Acidity

Health News: स्वास्थ्य गलियारे की तमाम ताजातरीन खबरों में आज हम बात कर रहे है एसिडिटी की समस्या से पीड़ित रहने वाले लोगों के लिए हेल्दी डाइट प्लान की। जहां अक्सर अनुचित खानपान के साथ आपको एसिडिटी और गैस्ट्रिक की समस्या परेशान करती है जिसका कारण गर्म चीजें या तला-भुना फूड ज्यादा मात्रा में खाने से होता है। इसके लिए आप इस समस्या के लोगों के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए किन चीजों का नहीं। आइए जानते है कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान।

अच्छी सेहत के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

  • नियमित डाइट में आप केला का सेवन कर सकते है जिसके लिए केला जहां सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है तो वहीं इसमें मौजूद कैल्शियम और आयरन की मात्रा पेट में गैस नहीं बनाने का काम करती है। यहां केले में बहुत अधिक फाइबर होने से एसिडिटी को कंट्रोल करने का काम करता है।
  • पानी की कमी को पूरा करने के लिए जहां डाइटिशियन खीरा खाने की सलाह देते है वहीं इधर खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. खीरा खाने से गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है। इसमें एसिड रिफ्लैक्स कम होने से एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होते है।
  • शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप तरबूज का सेवन भी कर सकते है जिसमें केले की तरह बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो भोजन को पचाने में काफी उपयोगी साबित होती है। इसके अलावा नारियल पानी भी गैस और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है।
  • शरीर की हड्डियों की मजबूती के लिए दूध का सेवन कारगार होता है जहां पर सुबह-सुबह एक गिलास ठंडा दूध पीने से पेट में जलन नहीं होती है, यह भूख को भी कंट्रोल करता है। इससे एसिडिटी और गैस की समस्या से निजात मिलती है।