Home Nation भारत के Covid-19 सर्टिफिकेट को मान्यता देने पर इजराइल ने दी सहमति,...

भारत के Covid-19 सर्टिफिकेट को मान्यता देने पर इजराइल ने दी सहमति, पढ़िए पूरी खबर

19
India- Israel

National News: देश-दुनियाभर की ताजा तरीन खबरों के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर हाल ही में हुई भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और इजराइल के विदेश मंत्री यार लापिड के साथ बैठक में दोनों देशों के बीच बड़ी योजनाओं पर सहमति बनी है। जिसमें भारत और इजराइल ने एक-दूसरे के कोविड-19 सर्टिफिकेट (Covid-19) को मान्यता देने पर सहमति जाहिर की है। बताते चलें कि, एक देश से दूसरे देश के बीच यात्रा करने के लिए अब कोविड का मान्य सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

जानिए बैठक में दोनों देशों के बीच क्या हुई बात

आपको बताते चले कि, दोनों देशो के बीच हुई बातचीत में कोविड-19 सर्टिफिकेट को मान्यता देने के अलावा FTA पर 2022 के मध्य में साइन करने से पहले आपसी शर्तें तय करने पर भी हामी भरी गई। बताया जा रहा है कि, इस मुद्दें को लेकर चर्चा दोनों देश नवंबर से दोबारा शुरू करेंगे। आपको बताते चलें कि, अब तक इजराइल से पहले करीब 30 देश भारत के कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आपसी सहमति के आधार पर मान्यता दे चुके हैं।

इजराइल चेंबर्स ऑफ कामर्स के सदस्यों से भी हुई थी बैठक

आपको बताते चलें कि, बीते रविवार को जयशंकर ने इजराइल चेंबर्स ऑफ कामर्स के सदस्यों के साथ बैठक की थी। जहां इस दौरान इजराइल के उद्योगपतियों को भारत में निवेश का न्योता दिया गया था। इसे लेकर जानकारी में कहा था कि, उनकी भारत के साथ पार्टनरशिप करने की दिखाई दे रही उत्सुकता प्रशंसा करने लायक है। हमारे आपसी सहयोग के लिए बहुत सारी पोस्ट-कोविड प्राथमिकताएं हैं, जिनमें डिजिटल, स्वास्थ्य, एग्रीकल्चर और ग्रीन ग्रोथ शामिल है।