Home health कई बीमारियों पर रामबाण औषधि है अशोक की छाल, जानिए किस तरह...

कई बीमारियों पर रामबाण औषधि है अशोक की छाल, जानिए किस तरह होती है कारगार

103
Health Benefits Of Ashok Tree

Health News: स्वास्थ्य गलियारे की ताजा तरीन खबरों के बीच में आज हम अपने स्वास्थ्य के झरोखे में महिलाओं की समस्याओं समेत कई बीमारियों पर रामबाण होने वाली औषधि अशोक की छाल (Health Benefits Of Ashok Tree) को लेकर बात कर रहे है जहां पर  अशोक के पेड़ की छाल, पत्ते, जड़ या इसके फूल, ये सभी आयुर्वेद में औषधि के रूप में प्रयोग किए जाते हैं। वहीं इसे महिलाओं को होने वाली समस्याओं पर निजात दिलाने के लिए कारगार माना जाता है।

इन फायदों के लिए करें अशोक की छाल का सेवन

  • महिलाओं को होने वाले मासिक धर्म( पीरियड्स), हॉर्मोनल बदलाव के कारण होने वाले वाइट डिस्चार्ज जैसी समस्याओं की बात करें तो इसके इलाज के लिए आप अशोक की छाल का सेवन कर सकते है। जहां इसका प्रयोग करने के लिए अशोक की छाल को पीसकर उसके अंदर धागे वाली मिश्री को बराबर मात्रा में मिला लें, और इसके अलावा दिन में तीन बार इसका सेवन करें, वहीं इसे आप काढ़ा बनाकर दिन में दो बार भी पी सकते है।
  • जिन महिलाओं को गर्भधारण करने के बाद भी गर्भपात का खतरा बना रहता है उसे भी प्राय: अशोक के फूल जड़ी-बूटी के रूप में सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप अशोक के फूल में दही मिलाकर रोज इसका सेवन करें जिससे आपको इस प्रकार की समस्या नहीं होती है।
  • किसी महिला को यूरिन संबंधित कोई समस्या है तो इसमें अशोक के बीज का सेवन आप शुरू कर सकते है।
  • महिलाओं को अक्सर हार्मोंस चेंज के साथ मुहांसे जैसी परेशानी सामने आती है जहां इस समस्या पर निजात पाने के लिए आप अशोक की छाल को पानी में उबालकर काढ़ा तैयार कर लें और रोज इसका सेवन करें। वही इसके अलावा सरसों का तेल अशोक की छाल में मिक्स करके फोड़े-फुंसी वाले स्थान पर लगाने से भी यह समस्या ठीक हो जाती है और त्वचा को निखार मिलता है।
  • यहां महिलाओं की कई बीमारियों में अशोक के बीज पानी में मिलाकर अच्छी तरह पीस लें, फिर इस मिश्रण का दिन में तीन बार सेवन करने से किडनी स्टोन जैसी समस्या और दर्द से राहत मिलती है।