Home health क्या मुंह के छाले आपको करते है परेशान, हो सकते है ये...

क्या मुंह के छाले आपको करते है परेशान, हो सकते है ये सटन रोग के लक्षण, जानें अपडेट

109
Sutton -2

Health News: अक्सर लोग किन्ही कारणों से मुंह में दर्द या मुंह के छालों से परेशान नजर आते है जहां यह समस्या या तो पेट साफ न होने से होती है या फिर मीठा खाना भी इसकी वजह हो सकती है। लेकिन बार-बार में मुंह में आ रहे छालों को लेकर डॉक्टर इसे सटन रोग (Sutton 2) के लक्षण के तौर पर देखते है। यह बीमारी क्यो होती है और क्या इसके लक्षण और बचाव आइए आज हम समझते है।

जानिए क्या हो सकते है सटन रोग के लक्षण

यहां हम आपको मुंह के छालों की वजह से सटन रोग होने की जानकारी देते चले तो मुंह के छालों में काफी दर्द की शिकायत रहती है जहां यह छाले पूरे मुंह में फैल जाते हैं और घाव के रूप में दिखाई देते हैं। ज्यादा छाले होने की दशा में यह छाले आमतौर तक 14 दिन तक बने रहते हैं। ऐसी स्थिति में इन कारणों को सटन रोग के लक्षण के तौर पर देखा जाता है। इनके कारणों की बात करें तो इम्यून सिस्टम बेहतर नहीं होना, आयरन की कमी,विटामिन b12 और फोलिक एसिड की कमी जब शरीर में महसूस होती है तब यह समस्या खड़ी होती है।

जानिए यह होता है सटन रोग का इलाज

यहां अक्सर हो रहे मुंह के छालों के बाद सामने आई बीमारी सटन के इलाज की बात की जाए तो इसमें सबसे पहले मरीज की जांच की जाती है और मेडिकल हिस्ट्री का पता लगाया जाता है। जहां कुछ टेस्ट कराने के बाद समस्या ज्यादा गंभीर है तो डॉक्टर ऑइंटमेंट या क्रीम देते हैं, जो मुंह के छालों पर लगाई जाती है, यह बीमारी दो हफ्तों में ठीक हो जाती है।