Home national इस बार दिल्ली की दीवाली रहेगी Firecrackers Free, जानिए खास खबर

इस बार दिल्ली की दीवाली रहेगी Firecrackers Free, जानिए खास खबर

13
FireCrackers Ban

National News: देशभर की खास खबरों के बीच एक बड़ी खबर राजधानी दिल्ली से सामने आ रही है जहां केजरीवाल सरकार ने इस साल भी प्रदूषण (Pollution) के बढ़ते स्तर को देखते हुए दीवाली पर पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसे लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए ट्वीट कर जानकारी दी है। जहां पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लग गया है।

जानिए ट्वीट में सीएम केजरीवाल ने क्या कही बात

इसे लेकर ट्वीट (Tweet) करते हुए अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट में कहा कि, बीते साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के बाद प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देर से इस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें। आपको बताते चलें कि, सर्दियों के मौसम की शुरूआत के साथ अक्सर प्रदूषण के स्तर बढ़ने की समस्या बढ़ जाती है।

CM Arvind Kejriwal Tweet

पर्यावरण मंत्री ने दी विंटर प्लान तैयार करने की बात

इसे लेकर बीते दिन दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सभी संबंधित विभागों (एमसीडी, एनडीएमसी, कैंटोनमेंट बोर्ड, डीडीए, सीपीडब्ल्यूडी, पीडब्ल्यूडी के अलावा ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट विभाग, पर्यावरण विभाग, विकास विभाग) के अधिकारियों के साथ बैठक की थी जिसमें विंटर एक्शन प्लान को लेकर बात की गई है। जिसे लेकर मंत्री ने आगे कहा कि, दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में संयुक्त कार्य योजना का निर्माण करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया था। आगे कहा कि, हमने अलग-अलग विभागों के लिए विशिष्ट कार्य दिए थे जिसमें सभी विभागों को 21 सितंबर तक अपना एक्शन प्लान बना कर पर्यावरण विभाग को सौंपना होगा, सरकार के पास एक सुनियोजित विंटर एक्शन प्लान देना है।