Home tech Apple Watch Series-7 Launch: बेहतरीन फिटनेस फीचर्स के साथ आपको मिलेगा बड़ा...

Apple Watch Series-7 Launch: बेहतरीन फिटनेस फीचर्स के साथ आपको मिलेगा बड़ा डिस्प्ले, जानें खबर

32
Apple Watch Series-7 Launch

Tech News: टेक्नोलॉजी के मार्केट में जहां कई सारे फीचर्स से सजे गैजेट्स और स्मार्टफोन की भरमार सामने आ रही है वहीं इधर बीते दिन मंगलवार को “California streaming” इवेंट आयोजित हुआ था। जिसके अंतर्गत Apple Watch Series-7 को लॉन्च किया गया है। बताते चलें कि, यह क्यूपर्टिनो जाइंट की स्मार्टवॉच सीरीज़ का आठवां सीजन माना जाता है। कंपनी ने दावा किया है कि, Series 6 से ये सीरिज ज्यादा उन्नत है।

जानिए इसकी खास विशेषताएं (Specifications)

  • यहां कंपनी द्वारा स्मार्टवॉच में Redesign के साथ 7mm पतले बॉर्ड्स दिए गए जिससे डिस्प्ले एरिया मिल सके। इसके अलावा इसमें 45mm साइज़ वेरिएंट में आता है। यह वॉच 41mm विकल्प में भी आई है।
  • यहां इस नए वॉच में Always-on Retina फीट किया गया है जिसके साथ ही कंपनी ने 70 प्रतिशत ब्राइटर रिजल्ट का दावा किया है।
  • स्मार्टवॉच में अन्य स्मार्टवॉचेस की तरह ही हेल्थ और फिटनेस फीचर्स दिए गए है जहां कोई बदलाव नहीं करते हुए कंपनी में इसमें सामान्य तरह का हेल्थ और वेलनेस ट्रेकर फिट किया है। इसके अलावा इसमें बिल्ट-इन ब्लड ऑक्सीजन सेंसर का इस्तेमाल करके ब्लड ऑक्सिज़न सैचुरेशन (SpO2) को ट्रेक करने की सुविधा के साथ इलेक्ट्रिकल हार्ट रेट सेंसर का इस्तेमाल हार्ट रेट को मॉनिटर करने के लिए किया गया है।
  • फिटनेस के और फीचर्स के बारे में बताते चलें तो स्मार्टवॉच Atrial fibrillation (AFib) को भी डिटेक्ट करती है और एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) रिपोर्ट प्रदान कर सकती है।
  • कंपनी द्वारा इस वॉच में watchOS 8 दिया गया है। इसमें एन्हैंस्ड स्लिप ट्रेकिंग सिस्टम प्रदान किया गया है। इसमें आपको स्लीपिंग रेस्पिरेशन रेट और स्लीप ट्रेंड जैसे फीचर्स मिलने के अलावा सबसे खास अनोखे वॉच फेस मिलेंगे, वो हैं Contour और Modular Duo कहलाते है।
  • इस स्मार्टवॉच की बैटरी क्षमता की बात करें तो इसे सिंगल चार्ज पर 18 घंटे तक प्रयोग किया जा सकता है। नई एप्पल वॉच में 33 प्रतिशत क्षमता के साथ फास्ट चार्जिंग मिलती है।
  • खास बात आपको बताते चलें तो यह वॉच IP6X-सर्टिफाइड है, जो कि डस्ट-रस्सिटेंट है। इसके अलावा इसमें वाटर रसिस्टेंस के लिए WR50 रेटिंग दी गई है। हालांकि, नई ऐप्पल वॉच में मैग्नेटिक फास्ट चार्जर यूएसबी-सी केबल और सभी ऐप्पल वॉच रिस्टबैंड का सपोर्ट मिलता है।
  • ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 में बड़े फॉन्ट साइज़ के साथ एक नया QWERTY कीबोर्ड दिया गया है।
  • यहां हम इस वॉच की कीमत और कलर की बात करें तो अमेरिकी डॉलर के मुताबिक, $399 (लगभग 29,400 रुपये) है वहीं इसमें ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 के साथ जीपीएस और सेल्यूलर की कीमत जोड़कर इसे $499 (लगभग 36,800 रुपये) में खरीदा जा सकता है। इसके नए और खास कलर की बात करें तो इसमें मिडनाइट, स्टारलाइट, ग्रीन, न्यू ब्लू और रेड आपको मिलते है।