Home health Viral Fever: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप पा सकते है सर्दी-खांसी...

Viral Fever: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप पा सकते है सर्दी-खांसी से आराम, जानिए

15
Viral Fever

Health News: बदलते मौसम के साथ इन दिनों वायरल फीवर (Viral Fever) का दौर चल रहा है, जिसका प्रकोप देश के कुछ राज्यों में देखा गया है। वायरल फीवर के आगोश में जकड़े लोग जहां खांसी-जुकाम और बुखार जैसी परेशानियों में है तो वहीं इनसे बचने के लिए कई घरेलू नुस्खों का सहारा लेने की सोच रहे है। वायरल फीवर के दौर और कोरोना (Corona Virus Varients) के वैरिएंट्स को देखते हुए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे है जिसका प्रयोग कर आप राहत पा सकते है।

वायरल फीवर में आज से ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

  • शुरू करें गर्म पानी पीना

यहां वायरल फीवर में गला जाम हो जाता है और खांसी की शिकायत रहती है इसके लिए आप जितना हो सके उतना गर्म पानी पिएं। नियमित रूप से गर्म पानी पीने से जल्द ही आपकी खांसी पर आराम मिलता है।

  • गुनगुने पानी में करे नमक का सेवन

यहां आपको फीवर होने के बाद खांसी की समस्या ज्यादा रहती है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक डालकर उस पानी से गरारे करे। ये नुस्खा आपको कुछ ही देर में खांसी से आराम दिलाएगा, और आपका गला खुलने के साथ राहत मिलेगी।

  • हल्दी और शहद का सेवन

यहां आप हल्दी का सेवन खांसी पर आराम पाने के अलावा कई सारी स्वास्थ्य व्याधियों के लिए कर सकते है जहां सर्दी के मौसम में बच्चों को रोज हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। जिसका कारण यह है कि, हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा शहद का सेवन भी खांसी जैसी समस्याओं पर कारगार है। इसके लिए आप चाहे तो आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर पीएं जल्दी फायदा करेगा।

  • तुलसी-अदरक का सेवन

यहां आप गुणकारी तत्वों में एक तुलसी और अदरक का सेवन भी कर सकते है। अदरक के रस में तुलसी रस मिलाएं और इसका सेवन करें। इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है। कहा जाता है कि, अदरक के कटे पीस के साथ नमक मिलाकर पीने से भी फायदा मिलता है।