Home health क्या सफेद लहसुन के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद है काला लहसुन (Black Gralic),...

क्या सफेद लहसुन के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद है काला लहसुन (Black Gralic), जानें अपडेट

72
Health Benefits Of Black Garlic

Benefits Of Black Gralic: अक्सर सेहत के नजरिए से बात करें तो सफेद लहसुन (White Gralic) का प्रयोग ही सामने आता है लेकिन लहसुन की प्रजातियों में काला लहसुन (Black Gralic) के फायदे भी आते है जिसके शायद लोगों कोई जानकारी नहीं होती है। सफेद लहसुन जहां खाने का जायका बढ़ाने के साथ कई बीमारियों पर राहत के लिए खाया जाता है, यहां हम आपको काले लहसुन के फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

समान जादुई गुण शामिल होते है काले लहसुन में

यहां आपको बताते चलें कि, काले लहसुन में एलिसिन होता है जो सफेद लहसुन में भी पाया जाता है। यहां काला लहसुन जहां ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ कोलेस्ट्रॉल कम करता है। वहीं शरीर में मौजूद सेल्स को मजबूत कर इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। इसके अलावा इसमें ऐंटीबैक्टीरियल, ऐंटीवायरल गुण होते हैं और यह ब्लड शुगर भी रेग्युलेट करने का काम करते है। काले लहसुन में पॉलीफिनॉल्स, फ्लवोनॉइड्स और ऐल्कलॉइड्स तत्व मौजूद होते है।

कैंसर पर वार करने में सक्षम होता है काला लहसुन

यहां काला लहसुन का आमतौर पर प्रयोग कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों के लिए किया जाता है जिसमें खासकर ब्लड कैंसर, स्टमक कैंसर और कोलन कैंसर का इलाज बेहतर होता है। यहां बताते चलें कि, इससे ऐलर्जी दूर होती है, मेटाबॉलिजम सुधरता है, लिवर डैमेज से बचता है साथ ही यह ब्रेन के लिए भी अच्छा होता है। अब इतने गुण पता ही चल गए हैं तो इसे खाने में भी शामिल कर लीजिए।