Home health जानिए कितना फायदेमंद होता है मिट्टी के पात्र में जमे दही का...

जानिए कितना फायदेमंद होता है मिट्टी के पात्र में जमे दही का सेवन, खास खबर

66
health Benefits for curd

Health  News: आपके सेहत के नजरिए से बात करें तो नियमित दही (Curd) का सेवन जहां प्रोटीन और अन्य तत्वों के लिए आवश्यक होता है वहीं दही का सेवन आमतौर पर रोटी या पराठे के साथ किया जाता है। बाजार की बजाय आप घर में ही दही को जमाकर इसका सेवन कर सकते है। अक्सर लोग दही को घर में प्लास्टिक, कांच या फिर स्टील के बर्तन में जमा देते हैं लेकिन मिट्टी के पात्र या हांडी में जमा दही सेहत के नजरिए से फायदेमंद होता है।

जानिए मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे

 मिट्टी के बर्तन या फिर मिट्टी की हांडी में चीजें जल्दी गर्म नहीं होतीं। ये तापमान को अवशोषित कर लेता है। जब आप इसमें दही जमाते हैं तो इसके तापमान में बदलाव नहीं होता। इसकी वजह से दही लंबे वक्त तक खराब नहीं होता।

  • यहां मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से ये तापमान को अवशोषित कर लेती है जिसके चलते यदि मिट्टी के पात्र में दही जमाते है तो इसके तापमान में कोई बदलाव ना होते हुए दही लंबे समय तक सही रहता है।
  • मिट्टी के पात्र में जमे दही से कई सारे पोषक तत्व मिलते जिसमें मैग्नीशियम, आयरन और सल्फर को शामिल किया गया है।
  • कहते है कि, मिट्टी के बर्तन में दही ज्यादा गाढ़ा जमता है। ऐसा है कि, मिट्टी का बर्तन दही में मौजूद अतिरिक्त पानी को सोख लेता है। इसी वजह से दही गाढ़ा जमता है और स्वाद में लाजवाब होता है।
  • दही जमाने के लिए आपको दूध के साथ-साथ जामन की भी जरूरत होती है। जब मिट्टी के बर्तन में दही जमाते हैं तो मिट्टी एल्कलाइन होने के कारण कई सारे एसिड को बैलेंस कर लेती है। इससे दही स्वाद में मीठा बना रहता है।