Home health अपनी डाइट में आज से शामिल करें Nutreints से भरपूर सलाद, जानिए...

अपनी डाइट में आज से शामिल करें Nutreints से भरपूर सलाद, जानिए हेल्थ अपडेट

17
Healthy Salad

Health News: बेहतर सेहत के लिए जहां पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट (Healthy Diet) की आवश्यकता होती है वहीं आज हम बात कर रहे है दैनिक जीवन में सलाद के सेवन और उसके भरपूर फायदों की। अक्सर लोग वजन घटाने के लिए सलाद (Salad) को अपनी डाइट में शामिल करते हुए नियमित सेवन करते है। सलाद के कई तरीके होते है, और सलाद में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी है, आइए आज हम बताते है-

सलाद की प्लेट में इसे करें शामिल

यहां हम सलाद की प्लेट में किन खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए ये बता रहे है जानिए-

  • नियमित करें गाजर का सेवन

यहां हम सलाद की प्लेट में गाजर को शामिल करने की बात कर रहे है जिसमें बीटा कैरोटीन नाम का एक विटामिन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए बेहतर होता है इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो मधुमेह जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में प्रभावी होते है। गाजर का सेवन जहां इम्यूनिटी को बढ़ाता है वहीं कई वायरल इंफेक्शन से बचाव करता है।

  • खीरे का करें सेवन

यहां हम आपको खीरें के सेवन के बारे में बताने जा रहे है जहां गर्मियों के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए सलाद में खीरा शामिल करने की सलाह दी जाती है, जिसमें 90 प्रतिशत पानी होता है. साथ ही विटामिन-ए, बी1, बी6, सी, आयरन और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

  • टमाटर का करें सेवन

यहां अपनी प्लेट में टमाटर का सेवन करना आवश्यक है जिसके लिए टमाटर का सेवन जहां शरीर को एनर्जी देता है। वहीं वजन को कंट्रोल करने में मददगार होता है। टमाटर में कई तत्व होने के अलावा फाइबर भी होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

  • संतरे से बनाएं फ्रूट सलाद
    यहां आप अपनी सलाद की प्लेट में विटामिन से भरपूर संतरे को भी शामिल कर सकते हो, जिसके लिए आप रोज एक संतरा सलाद में डालकर खा सकते हैं, ये आपकी सेहत के लिए पोषक तत्व का भंडार है, आप फ्रूट सलाद बनाते समय संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।