Home health जानिए कितना फायदेमंद होता है इलायची का पानी, कैसे किया जाता है...

जानिए कितना फायदेमंद होता है इलायची का पानी, कैसे किया जाता है तैयार

17
Health Benefits of cardamom water

Health News: देशभर में फैली वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) के बाद से जहां लोग सेहत को लेकर जागरूक हो गए है वहीं हर तरह की फायदेमंद चीजों का सेवन कर रहे है। यहां हम बात कर रहे है इलायची के गुणकारी फायदों की। इलायची का सेवन करने से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है तो वहीं यह कई सारी समस्य़ाओं पर फायदा करता है। जानिए इलायची के पानी के क्या होते है फायदें और गुण।

ऐसे तैयार करते है इलायची का पानी

यहां इलायची का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक लीटर पानी में 5 इलायची छीलकर रातभर के लिए भिगो दें, इसके बाद सुबह पानी को गर्म करके पी लें, आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं।

इलायची का पानी पीने से ये होते है फायदे

यहां हम आपको इलायची का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिसमें कई फायदें इस प्रकार हैः

  • इलायची में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसे पीने से शरीर में खून के थक्के बनने के खतरे को कम करने के साथ हार्ट की बीमारियों से दूर रखता है।
  • ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखने के साथ ही इलायची का पानी डायबिटीज के मरीजों की सेहत से लेकर शरीर में थकान की समस्या को दूर करता है।
  • पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के अलावा में जमे एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करता है इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल रखने में सहायता करता है।