Home national एक बार फिर उत्तराखंड के कई इलाकों में महसूस हुए भूकंप के...

एक बार फिर उत्तराखंड के कई इलाकों में महसूस हुए भूकंप के झटके, ये रही तीव्रता

22
Uttarakhand Earthquake

National News: देश-दुनिया की ताजातरीन खबरों के बीच उत्तराखंड राज्य से बड़ी खबर सामने आई है जहां आज सुबह 5:58 बजे राज्य के जोशीमठ (Joshimath) से कुछ दूरी पर फैले क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। बताया जा रहा है कि, भूकंप से किसी की भी जनहानि नहीं हुई है, इस दौरान घटना में राज्य के चमोली, पौड़ी, अल्‍मोड़ा आदि जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

4.6 तीव्रता के साथ आया भूकंप

यहां भूकंप की तीव्रता को लेकर बात करें तो नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के आधार पर इस भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई है। बताया जा रहा कि, उत्तराखंड में स्थिति संवेदनशील है इसलिए इस राज्यों के इलाके में भूकंप की स्थिति निर्मित होती है। आपको बताते चलें कि, इस माह से पहले वाले महीने अगस्त में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जबकि 24 जुलाई को देर रात उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई थी।

जानिए क्या है उत्तराखंड भूकंप अलर्ट एप
यहां हम आपको उत्तराखंड भूकंप अलर्ट एप के बारे में बताने जा रहे है जिसे आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) के वैज्ञानिकों की टीम ने तैयार किया है। इस ऐप में खास बात यह रहेगी कि, ये 5.5 तीव्रता का भूकंप आने पर अलर्ट करने के साथ ही उत्तराखंड में भूकंप आने पर मौजूदा समय में 71 सायरन और 165 सेंसर को एक्टिवेट कर देगा ताकि भूकंप आने से 20 सेकंड पहले न सिर्फ चेतावनी देगा बल्कि भूकंप आने के बाद फंसे लोगों की भी लोकेशन भी बताने का काम करेगा। इस ऐप को कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकता है।