Home health World Suicide Prevention Day: जानिए इस दिन का क्या है महत्व और...

World Suicide Prevention Day: जानिए इस दिन का क्या है महत्व और कॉमन फैक्टर्स

70
World Suicide Prevention Day

Health News: स्वास्थ्य जगत की खबरों के बीच आज 10 सिंतबर को विश्व आत्महत्या निषेध है जिस मौके पर आज विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की साझेदारी में शुरू किया है। जिसके बयान सामने आत्महत्याओं को रोका जा सकता है’ देने के लिए की।

आईएएसपी (IASP) करता है कार्यक्रम आयोजित

इसे लेकर आपको बताते चलें कि, इस दिवस के मौके पर आईएएसपी (IASP) द्वारा 60 से अधिक देशों में सैकड़ों कार्यक्रम आयोजित करता है। इधर इस दिवस के महत्व का बखान करते हुए बात करें तो डिप्रेशन (Depression) जैसे शारीरिक और विशेष रूप से मानसिक स्वास्थ्य को अक्षम करने वाले कारक इसे प्रभावित करती है। जिसे लेकर कहा कि, आत्महत्या से बचने और किसी भी कीमत पर इसे रोकने के लिए लोगों में जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल यह दिन मनाया जाता है। बताते चले कि, इस साल इस दिवस की थीम “कार्रवाई के माध्यम से आशा बनाना” है, जो आत्महत्या की रोकथाम की दिशा में एक सामूहिक पहल का वादा करना दी गई है।

जानिए क्या होते है इसके कई कारक

इसे लेकर आत्महत्या निषेध दिवस पर इसके कारकों की बात करें तो डिप्रेशन जैसे शारीरिक और विशेष रूप से मानसिक स्वास्थ्य को अक्षम करने वाले कारक इसमें शामिल होते है। इसके अलावा इसमें आर्थिक समस्या को लेकर उपजी चिड़चिड़ाहट, आक्रामकता, शोषण और दुर्व्यवहार के अनुभव आते है। इसके अलावा आत्महत्या के रोकथाम और इसके खिलाफ बनाई गई रणनीतियां आत्मघाती व्यवहार के बारे में जन जागरूकता की आवश्यकता पर जोर देती है।