Home International काबुल एयरपोर्ट से पहली इंटरनेशनल उड़ान हुई शुरू, तालिबान अटैक के बाद...

काबुल एयरपोर्ट से पहली इंटरनेशनल उड़ान हुई शुरू, तालिबान अटैक के बाद हुई थी बंद

12
Kabul Airport

International News: देश-दुनिया की तमाम ताजातरीन खबरों के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है जहां अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट (kabul Airport) से एक बार फिर इंटरनेशनल फ्लाइट बीते दिन गुरूवार से शुरू हो गई है। जिस फ्लाइट में 200 लोगों को कतर की राजधानी दोहा पहुंचाया गया। बता दें कि, तालिबानी हमले के बाद माहौल को देखते हुए एयरपोर्ट से उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी।

महिलाओं को मंत्रिमंडल में शामिल करने पर ये बोला तालिबान

आपको बताते चलें कि, तालिबान द्वारा महिलाओं को दिए बयान में एक बार फिर तालिबान की कूटनीतिक सोच उजागर हुई है जहां तालिबानी प्रवक्ता सैयद जकीरूल्लाह हाशमी ने बयान देते हुए कहा कि, ‘एक महिला मंत्री नहीं बन सकती है। महिलाओं के लिए कैबिनेट में होना जरूरी नहीं है। उन्हें बच्चे पैदा करना चाहिए। उनका यही काम है। महिला प्रदर्शनकारी अफगानिस्तान की सभी महिलाओं का प्रतिनिधित्व नहीं कर रही हैं।’ इधर महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिलने की बात पर महिलाएं जगह-जगह प्रदर्शन कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने दी चेतावनी

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद फैली अराजकता को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी जारी की है कि, अफगानिस्तान में सामाजिक व्यवस्थाएं और अर्थव्यवस्था पूरी तरह पटरी से उतरने का खतरा बना हुआ है। इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र के राजदूत देबोराह लेयॉन्स ने दुनिया से अपील करते हुए कहा कि, अफगानिस्तान में पैसे का फ्लो बनाए रखें नहीं तो पहले से ही गरीब इस के हालात बेकाबू हो सकते हैं। इस व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए कुछ महीने का वक्त दिया जाना चाहिए।