Home health जानिए सेहत पर कितना कारगार है अडूसा की पत्तियों का सेवन, खास...

जानिए सेहत पर कितना कारगार है अडूसा की पत्तियों का सेवन, खास रिपोर्ट में

272
Health News

Health News: हमारे दैनिक जीवन में जहां बेहतर सेहत के नजरिए से सभी खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद है वहीं सर्दी-खांसी (Cough and Cold) से लेकर हर बीमारी पर निजात पाने के लिए आज हम आपको अडूसा की पत्तियों ( Adusa Leaves) के सेवन से होने वाले फायदों की खास जानकारी देने जा रहे है। अडूसा एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियों और लकड़ियों का प्रयोग प्राय: किया जाता है। जहां इसकी पत्तियों को उबालकर उसका काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी (Cough and Cold) में काफी आराम मिलता है वहीं यह कई बीमारियों के लिए गुणकारी है।

जानें किन दिक्कतों पर असरदार है इसका सेवन

आपको बताते चलें कि, अडूसा की पत्तियों के सत्व में जहां कई सारे गुण पाए जाते है वहीं ये इन सारी दिक्कतों के लिए भी असरदार है।

  • यहां अडूसा की लकड़ी का इस्तेमाल आप दातून के रूप में करते है तो इससे और मसूड़ों की कई प्रकार की समस्या ठीक हो जाती है वहीं दांत और मसूड़े मजबूत और स्वस्थ बनते है।
  • अक्सर आपको मुंह में छालें परेशान करें तो आप इस पर अडूसा के दो से तीन पत्तों को चबाकर उसके रस को चूसे और चबाने के बाद पत्तों को फेंक दें। जल्द ही आराम मिलेगा।
  • खांसी और सांस संबंधी समस्याओं पर निजात पाने के लिए अडूसा के पत्तों के रस को शहद में मिलाकर पीने से राहत मिलती है तो वहीं अगर आप सूखी खांसी से परेशान है तो इसका सेवन आप अडूसा के पत्ते, मुनक्का और मिश्री का काढ़ा बनाकर पिएं।
  • अडूसा के पत्तों का प्रयोग आप जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी कर सकते है। जहां इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लामेटरी गुण अर्थराइटिस की सूजन को कम करने में मददगार होते है तो वहीं इससे तुरंत फायदा मिलता है।