Home national India Weather Report: भारी बारिश के चलते राज्यों में Red...

India Weather Report: भारी बारिश के चलते राज्यों में Red Alert , जानें कैसा होगा मौसम का हाल

21
India Weather Update

नई दिल्ली (New Delhi), भारत: देश में एक तरफ जहां जुलाई महीने के अंत कई राज्यों में तेज तो कई राज्यों में हल्की बारिश (Rainy System) का दौर जारी रहा है। बीते दिनों के मौसम की स्थिति को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी बारिश अलर्ट जारी किया है। वही देश की राजधानी दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से कई इलाकों में पानी भर गया है।

जानें कैसे है राज्यों में मौसम के हाल

इसे लेकर बताते चलें कि, कई राज्यों जहां भीषण बारिश होने से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है जिसे लेकर जानिए हमारी ये स्पेशल रिपोर्ट-

  • मध्यप्रदेश में मौसम की स्थिति की बात करें तो मौसम विभाग ने ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच और मंदसौर के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि इन इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा राजधानी भोपाल में भी लगातार बारिश का दौर जारी है।
  • भारी बारिश के चलते यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब बह रहा है। जिसके चलते यमुना खादर में नावों को किया तैनात किया है। यहां स्थिति ऐसी है कि, प्रशासन ने संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले 100 से अधिक परिवारों को अस्थायी रूप से तंबू और रैन बसेरों में शिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया है। वहीं विभाग ने आज सोमवार को भी बारिश के आसार जताए है।
  • राजस्थान में मौसम की स्थिति की बात करें तो मौसम विभाग ने झालावाड़, बारां, कोटा और प्रतापगढ़ में मूसलाधार बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा अजमेर, जयपुर, दौसा और अलवर समेत 10 जिलों में भारी बारिश हो सकती है।
  • उत्तरप्रदेश और बंगाल में बारिश की स्थिति की जानकारी देते चले कि, उत्तरप्रदेश के वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने से कई घाट डूब गए हैं और 84 घाटों का संपर्क एक दूसरे से टूट गया है। वहीं पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के आरामबाग में द्वारकेश्वर और रूपनारायण नदियों में बाढ़ आ गई है। इससे बांधों के टूटने का खतरा बढ़ गया है। जिले के कई इलाकों में सड़कों पर भी पानी भर गया है।
  • इसके अलावा अन्य राज्यों की बात करें तो सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर में हल्की बारिश के आसार है तो वहीं बिहार, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल, अंडमान-निकोबार, कोंकण और गोवा में तेज बारिश के साथ बाकी राज्यों समेत केंद्र शासित प्रदेशों में तेज या हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।