Home states राजस्थान के बीकानेर में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, यह रही...

राजस्थान के बीकानेर में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, यह रही तीव्रता

12
Earthquake Attack

Rajasthan News: वैश्विक महामारी कोरोना (Corona Virus) काल का दौर जहां जारी है वहीं दूसरी तरफ कई बड़ी घटनाएं देश के कोने से आ रही है जहां आज बुधवार राजस्थान के बीकानेर में सुबह 5.3 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए है। बताया जा रहा है कि, भूकंप के झटकों का असर मेघालय और लद्दाख क्षेत्रों में भी देखने के लिए मिला है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी जानकारी
इसे लेकर भूंकप की जानकारी देते हुए नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि, आज बुधवार सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर राजस्थान राज्य के बीकानेर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। भूकंप के झटके से किसी प्रकार के नुकसान होने की जानकारी नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि, भूकंप का केंद्र बीकानेर से 343 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम में 10 किमी की गहराई पर था। इसके अलावा राजस्थान से पहले मेघालय में रात में 2 बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। वही लेह-लद्दाख में भी सुबह 4 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है।

रिक्टर स्केल पर मापी जाती है भूकंप की तीव्रता
इसे लेकर बताते चलें कि, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है। इसके अलावा भूकंप के कारणों की बात करें तो टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होने के अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं।