Home national India Weather Update: जानें कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का हाल

India Weather Update: जानें कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का हाल

12
Weather Update

नई दिल्ली (New Delhi), भारत: देश के कई राज्यों में जहां मानसून (Monsoon) की दस्तक से कही कम तो कही ज्यादा बारिश हो रही है। इस साल के मानसून की बात करें तो जहां पिछले साल के मुकाबले बारिश कम ही दर्ज हुई है। इसे लेकर दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) में दो दिन तक तेज बारिश के आसार जताए गए है। वही यूपी में बादल छाने के साथ ही बारिश होने की संभावना जताई गई है।

जानें राज्यों में मौसम की स्थिति
इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्यों में मानसून की स्थिति को लेकर जानकारी देते हुए बताते चले कि, दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहने और दिन में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग ने कम और ज्यादा बारिश का अंदाजा लगाते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। इधर उत्तरप्रदेश में मानसून की स्थिति को लेकर बात करें तो राज्य में बारिश का दौर जारी है जहां मानसून के सक्रिय होने से अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने के अलावा 23 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहने के आसार जताए गए है।

महाराष्ट्र में रेड अलर्ट तो वही MP में रहेगा ऐसा हाल
देश के मध्य क्षेत्र मध्यप्रदेश की बात करें तो मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार बन रहे है वहीं इधर महाराष्ट्र में बारिश का दौर जारी है जिसे लेकर मौसम विभाग ने पांच जिलों के लिए तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। बताते चले कि, महाराष्ट्र के पुणे, रायगढ़, रत्नगिरि कोल्हापुर और सतारा में बेहद भारी बारिश होने की स्थिति बन रही है जिसका कारण यह है कि राज्य में मानसून सही रूप में सक्रिय है। महाराष्ट्र के बाद उत्तराखंड राज्य में तीन दिनों ने बारिश का दौर जारी है जिसमें हाल ही में मौसम विभाग ने 21 और 22 जुलाई को भी नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले के लिए बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

जानें हिमाचल से लेकर कर्नाटक में बारिश की स्थिति
इधर मौसम की स्थिति की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में बारिश की स्थिति 26 जुलाई के बाद तेज होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा बिहार राज्य की बात करें तो दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और मोतिहारी में पिछले 24 घंटों में हुई मूसलाधार बारिश हुई है। राजस्थान में 21-23 जुलाई के बीच बारिश होने की संभावना ज्यादा प्रबल है। वही दक्षिणी राज्यों की बात करें तो कर्नाटक में भारी बारिश का दौर जारी है जिसके 20 से 24 जुलाई तक व्यापक स्तर पर बढ़ने की जानकारी मौसम विभाग ने जारी की है।