Home mp MP News: COVID19 बाल सेवा योजना के हितग्राही बच्चों को किया सहायता...

MP News: COVID19 बाल सेवा योजना के हितग्राही बच्चों को किया सहायता राशि का अंतरण

16
MP CM

MP News: देश- प्रदेश में जहां कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप जारी रहा है वहीं कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) में कई लोगों की जान चली गई। इसे लेकर ही प्रदेश की शिवराज सरकार ने कोरोना में माता-पिता को खो चुके प्रभावित बच्चों के लिए COVID19 बाल सेवा योजना शुरू की है जिसे लेकर आज 19 जुलाई को योजना के अंतर्गत हितग्राही बच्चों को वर्चुअल तौर पर सहायता राशि का अंतरण किया गया। वहीं बच्चों से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संवाद भी किया है।

CM शिवराज ने संवाद के दौरान कही बात
इसे लेकर बच्चों से संवाद स्थापित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, स्वामी विवेकानंद जी ने माता-पिता के गुज़र जाने के बाद तंगी में जीवन जीना प्रारंभ किया। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन, उड़न सिख मिल्खा सिंह जी जैसे अनेक उदाहरण हैं, जिन्होंने हार नहीं मानी। मेहनत के बल पर वे लगातार आगे बढ़े।हमने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना इसी लिए बनाई है। इससे बच्चों का लालन-पालन होगा, पढ़ाई की व्यवस्था, राशन की व्यवस्था की जायेगी। सही अर्थों में हम अभिभावक हैं, इसलिए इन बच्चों की हमें देखभाल करना है। छोटी-छोटी चीज़ का ध्यान रखना है।

नि:शुल्क शिक्षा से लेकर नि:शुल्क राशन देने का किया प्रावधान
इसे लेकर बताते चले कि, मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज द्वारा कोविड में प्रभावित बच्चों के लिए योजना शुरू की गई है। जिसमें प्रावधान किया गया है कि अनाथ हुए बच्चों को प्रति माह 5 हजार रूपये आर्थिक सहायता के साथ नि:शुल्क शिक्षा, नि:शुल्क राशन के साथ सुरक्षित आवासीय सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाए। इसके अलावा शिक्षा में बच्चों की प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक की जिम्मेदारी भी शिवराज सरकार द्वारा वहन की जाएगी।