Home national India Weather Report: अगले दो दिनों में कई राज्य होगें तरबतर, IMD...

India Weather Report: अगले दो दिनों में कई राज्य होगें तरबतर, IMD के बड़े संकेत

225
Weather Report

नई दिल्ली (New Delhi), भारत: एक तरफ देश के कई हिस्सों में मानसून मेहरबान है तो वहीं कई राज्य अभी गर्मी और उमस से जूझ रहे है। देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में मानसून ने तेज बारिश की झड़ी लगा दी है वहीं अगले दो दिनों में कई राज्यों में तेज बारिश होने के पूर्वानुमान भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा जताए जा रहे है।

मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी की रिपोर्ट
इस संबंध में, भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों में मौसम की स्थिति का आकलन कर मानसून के तय तारिखों पर पहुंचने के आसार जताए है। जिसमें विभाग ने कहा कि 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश में, 19 जुलाई को जम्मू में और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना बन रही है। इधर 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। दिल्ली में 18 जुलाई को मूसलाधार बारिश के आसार जताए है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 19 जुलाई तक बारिश के बढ़ने और घटने की संभावना बन रही है।

मुंबई (Mumbai) में भीषण बारिश से जनजीवन हुआ प्रभावित
इसे लेकर बताते चलें कि, महानगर मुंबई के लिए बीता दिन शुक्रवार भारी बारिश के कारण अस्त-व्यस्त रहा। जहां मीठी नदी का जलस्तर बढ़ जाने से शहर के कुर्ला इलाके से करीब 250 निवासियों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है। वही महानगर के कई क्षेत्रों में बारिश के पानी से जलभराव की स्थिति बन गई। जिसकी वजह से कई रूट डायवर्ट किए गए है। इधर देश की राजधानी दिल्ली में आज से बारिश की चेतावनी जारी की जा रही है। जो आने वाले 4 दिनों तक ऐसे ही बनी रहने के आसार जताए गए है।