Home national क्या देश में जल्द दस्तक देगी Corona Third Wave, जानें इस रिपोर्ट...

क्या देश में जल्द दस्तक देगी Corona Third Wave, जानें इस रिपोर्ट में

18
Corona Third Wave

नई दिल्ली (New Delhi), भारत: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) ने जहां जीवन अस्त-व्यस्त सा कर दिया है वहीं कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर को लेकर आशंकाएं जताई जा रही है। जिसे लेकर ही नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने आने वाले 100-125 दिन तो मुख्य बताते हुए जल्द रोकने के लिए लक्ष्य तय करने की बात कही है।

अपनी खास रिपोर्ट में क्या बोले पॉल
मीडिया के समक्ष कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) को लेकर पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि, बाकी देशों के मुकाबले कोरोना की लहरों को रोक पाना मुश्किल हो जाता है। बाकी देशों में शामिल कोरोना प्रभावित स्पेन की बात की जाए तो संक्रमण के मामलों में 64 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि नीदरलैंड में 300 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी है। इंडोनेशिया, बांग्लादेश, थाईलैंड को देखें तो स्थितियां अनुकूल होने के बाद भी मामले बढ़े है। अफ्रीका में कोरोना के मामले 50% की क्षमता के साथ बढ़े है। देश की बड़ी आबादी की वजह से तीसरी लहर आने के संकेत बनते है क्योंकि हमारी आबादी अभी भी कोरोना की चपेट में है। ‘हर्ड इम्यूनिटी’ का लक्ष्य नहीं हासिल करना है।

Third Wave को लेकर ये बोले थे PM Modi
नीति आयोग के सदस्य पॉल ने अपनी खास रिपोर्ट में बताया कि, ‘उत्तर और दक्षिण अमेरिकी क्षेत्रों को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में कोरोना के हालात बेकाबू है। दुनिया में तीसरी लहर आने वाली है जिस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे खतरे के रूप में लेते हुए रोकने का लक्ष्य तय करने की बात कही है। बताया कि, कोरोना काल में 45 वर्ष से अधिक आयु के हमारे सबसे कमजोर समूह का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा सुरक्षित है। इससे मृत्यु दर पर भी असर पड़ेगा और इसमें कमी आएगी, लेकिन संक्रमण फैल सकता है। हम असुरक्षित हैं, वायरस अभी भी आसपास है। आपको बताते चलें कि, कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद एक बार फिर राज्यों में कोरोना के वैरिएंट्स सामने आ रहे है जो कोरोना की तीसरी लहर को संकेत दे रहे है।